नई दिल्ली: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जायेगी. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. इस बार चयनकर्ताओं ने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों की भी टीम में शामिल किया है. इनमें कुलदीप यादव, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं. टेस्ट सीरीज का पहला मैच 1 अगस्त से बर्मिंघम में खेला जायेगा. इससे पहले 25 जुलाई से 28 जुलाई तक एक अभ्यास मैच भी होगा. इस सीरीज से पहले अगर टीम इंडिया के टेस्ट रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इंग्लैंड के खिलाफ अब तक उसकी स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं रही है.

दरअसल टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 117 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें भारतीय टीम ने 25 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं इंग्लैंड ने 43 मुकाबलों में जीत हासिल की. इसके अलावा 49 मैच ड्रॉ रहे हैं. अगर भारतीय टीम के जीत प्रतिशत को देखें तो वह इंग्लैंड से काफी कम है. भारत ने अब तक सिर्फ 21.36 प्रतिशत टेस्ट मैचों में ही जीत हासिल की है.

वनडे सीरीज के बाद साक्षी संग पार्टी में दिखे धोनी, जीवा का दिखा अलग अंदाज

भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जायेगी. टीम इंडिया की मौजूद टेस्ट टीम में कुछ ही खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है. इनमें मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे सबसे अहम है. विजय ने अब तक इंग्लैंड 10 टेस्ट पारियों में 402 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए हैं. वहीं रहाणे ने अब तक 10 पारियों में 299 रन बनाए हैं. रहाणे ने भी 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा दिनेश कार्तिक भी इंग्लैंड में खेल चुके हैं. उन्होंने 6 टेस्ट पारियों में 263 रन बनाए हैं. कार्तिक के नाम 3 अर्धशतक भी दर्ज हैं.

इंग्लैंड का ये पूर्व स्पिनर हुआ कुलदीप का मुरीद, टेस्ट टीम में चयन का बताया सही हकदार

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच खेले जायेंगे. इन मुकाबलों से पहले भारतीय टीम एक अभ्यास मैच भी खेलेगी. इसके बाद 1 अगस्त से पहला टेस्ट मैच खेला जायेगा. इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 सितंबर से 11 सितंबर तक लंदन में खेला जायेगा.