नई दिल्ली: ब्रिस्टल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टी-20 सीरीज के निर्णायक मैच के लिए भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. इस मैच से पहले दोनों टीमें सीरीज में एक-एक की बराबरी पर हैं. इस मैच के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में दो बड़े बदलाव किए हैं. टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कमर में दिक्कत होने की वजह से बाहर हो गए हैं. जब कि कुलदीप यादव की जगह सिद्धार्थ कौल को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है. दूसरी ओर इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में भी एक बड़ा बदलाव है.

दरअसल भुवनेश्वर कमर में दिक्कत होने की वजह से इस मैच में नहीं खेल पायेंगे. लिहाजा उनकी जगह दीपक चाहर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. इस मैच से चाहर टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू करेंगे. वहीं स्पिन गेंदबाजी में कुलदीप यादव को बाहर रखा गया है. उनकी जगह सिद्धार्थ कौल को मौका दिया गया है. कौल ने आयरलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी. जब कि चाहर पहले ही खुद को बेहतर साबित कर चुके हैं. चाहर ने इंडिया ए की तरफ से इंग्लैंड में दमदार गेंदबाजी की थी.

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से भुवनेश्वर कुमार बाहर, यह तेज गेंदबाज करेगा डेब्यू

दूसरी ओर इंग्लैंड भी निर्णायक मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित और सजग है. उसने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव किया है. टीम में बेन स्टोक्स की वापसी हुई है. स्टोक्स चोटिल होने की वजह से पहले और दूसरे टी-20 मैच में नहीं खेल पाए थे. लेकिन अब उनकी वापसी की वजह से जो रूट को बाहर बैठना पड़ रहा है. इसके अलावा पूरी टीम वही है जो पिछले मुकाबले में खेली थी.

बर्थडे स्पेशल: सौरव गांगुली के वो रिकॉर्ड्स जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचाया

बता दें कि सीरीज के पहले मैच में भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी. जब कि इसके बाद दूसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी. दूसरे मुकाबले में जीत हासिल करने के बाद इंग्लैंड की टीम उत्साह से भरी है और खास बात यह है कि स्टोक्स की वापसी हुई है. इसलिए टीम इंडिया एक नई रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी. भारतीय टीम में सिद्धार्थ कौल और दीपक चाहर को मौका मिला है. इन दोनों गेंदबाजों के खुद को बेहतर साबित करने का अच्छा मौका.

प्लेइंग इलेवन :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, एलेक्स हेल्स, जॉनी बेयरस्टो, जैक बाल, डेविड विले, लियाम प्लंकट, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद.