नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले सत्र का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया. इस मैच में बारिश के कारण टॉस भी नहीं हुआ और लगातार बारिश के चलते समय से पहले लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई. टॉस शुरू होने से पहले बारिश आ गई, जिसके कारण तय समय पर टॉस शुरू नहीं हो सका. मैदान पर अभी भी कवर्स मौजूद हैं और लगातार बारिश हो रही है. बादल छाए हुए जिसके कारण हल्का अंधेरा भी है. काफी देर से बारिश जारी है जो रूक नहीं. इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए मैच अधिकारियों ने समय से पहले लंच ब्रेक की घोषणा कर दी.

यह मुकाबला विराट कोहली की कप्तानी वाली भारत के लिए काफी अहम होगा. क्यों टीम ने पिछले मुकाबले में हार का सामना किया. अहम बात यह है कि इस मैच के लिए दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन बड़े बदलाव किए जायेंगे. टीम इंडिया की बात करें तो वह इस बार दो स्पिन बॉलर्स के साथ मैदान में उतर सकती है. वहीं बैटिंग लाइनअप में भी बदलाव होंगे.

सचिन की तरह टीम इंडिया के लिए ‘वन मैन आर्मी’ बने कोहली, लेकिन इस मामले में आगे विराट

बर्मिंघम टेस्ट मैच में हार का सामना के बाद कप्तान कोहली ने टीम इंडिया का बचाव किया. उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट से पहले कहा, ”मुझे नहीं लगता कि इतनी जल्दी किसी चीज पर फैसला लेना चाहिए. हम लोग एक टीम के तौर पर दूसरे लोगों से ज्यादा धैर्य रखते हैं. हम लोग इतनी जल्दी किसी चीज पर फैसला नहीं लेते. जहां तक विकेट गिरने की बाद यह तकनीकी नहीं मानसिक ज्यादा होता है.”

‘प्रेगनेंट’ सानिया मिर्जा ने Tennis Court पर की वापसी, VIDEO वायरल

उन्होंने कहा, “आप विकेट गिरने के बाद किस तरह से सोचते हैं खासकर पहली 25-30 गेंदों के बारे में. आपके पास प्लान होना चाहिए कि आपको 30 गेंदों में क्या करना चाहिए. यहां हमें थोड़ा शांत रहने की जरूरत है जो हम एक टीम के तौर पर बात कर चुके हैं. हमें ज्यादा सोचने या कुछ विशेष करने की जरूरत है.”

बता दें कि पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 287 रन और दूसरी पारी में 180 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 274 रन और दूसरी पारी में 162 रन ही बना पायी. भारतीय टीम यह मैच खराब बल्लेबाजी की वजह से हारी. क्यों कि कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाया. हालांकि टीम के सभी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

संभावित प्लेइंग इलेवन :

भारत – मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड – जेनिंग्स, एलिस्टर कुक, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कर्रन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.