लीड्स : टीम इंडिया के खिलाफ खेले गए 3 वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल की. जो रूट और ईयान मोर्गन के दमदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड 2-1 से सीरीज पर भी कब्जा किया. आखिरी मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑल आउट होने तक 256 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड ने महज 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम की तरफ से जो रूट ने शानदार शतक जड़ा.

टीम इंडिया के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के लिए जेम्स विन्स और जॉनी बेयरस्टो ओपनिंग करने आए. इस दौरान बेयरस्टो 13 गेंदों में 30 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए. वहीं विन्स 27 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके बाद जो रूट और ईयान मोर्गन ने दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिला दी. रूट ने 120 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 100 रन बनाए. वहीं मोर्गन ने 108 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 88 रन बनाए

पलक झपकते ही स्टम्प्स में चली गई गेंद, आउट होते ही कोहली ने दिया सरप्राइजिंग रिएक्शन

भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए शार्दुल ठाकुर ने 10 ओवर में 51 रन देकर एक विकेट लिया. युजवेन्द्र चहल ने 10 ओवर में 41 रन दिए. कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 55 रन दिए. भुवनेश्वर कुमार ने 7 ओवर में 49 रन दिए. हालांकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला. हार्दिक पांड्या ने 5.3 ओवर में 39 रन दिए.

ने वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 257 रन का लक्ष्य दिया. इसके जवाब इंग्लैंड की ओर से जेम्स विन्स और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी करने आए. इस दौरान बेयरस्टो ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. इसके बाद 30 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हो गए. वहीं विन्स 27 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके अब जो रूट के साथ कप्तान ईयान मोर्गन बल्लेबाजी करने आए. रूट ने कप्तान के साथ अच्छी साझेदारी निभाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद मोर्गन ने भी अर्धशतक पूरा किया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए. इस दौरान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा 18 गेंदों का सामना करते हुए महज 2 रन ही बना पाए और डेविड विली की गेंद पर मार्क वुड को कैच थमा बैठे.

रोहित के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. इस दौरान धवन 49 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 44 रन ही बना पाए. धवन को बेन स्टोक्स ने रन आउट कर दिया. धवन के आउट होने के बाद लोकेश राहुल की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने आए. मगर कार्तिक भी 21 रन बनाकर चलते बने.

कोहली ने धोनी-गांगुली को पीछे छोड़ा, डिविलियर्स से निकले आगे

कार्तिक के आउट होने के बाद महेन्द्र सिंह धोनी मैदान पर आए. उन्होंने कोहली के साथ मिलकर कुछ रनों की साझेदारी निभाई. इसके बाद कोहली आदिल रशीद की गेंद पर आउट हो गए. यह गेंद असल में कोहली समझ ही नहीं पाए. वो 72 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 71 रन बनाकर आउट हुए. कोहली के आउट होने के बाद सुरेश रैना महज एक रन बनाकर चलते बने. इस दौरान ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 21 रन बनाकर मार्क वुड का शिकार बने.

अब धोनी और भुवनेश्वर कुमार क्रीज पर थे. इन दोनों खिलाड़ियों ने काफी देर तक क्रीज पर संघर्ष किया. इसके बाद धोनी 66 गेंदों में 42 रन बनाकर विली की गेंद पर आउट हो गए. अंत में भुवनेश्वर और शार्दुल ठाकुर के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिला. भुवी 35 गेंदों में 21 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. जब कि शार्दुल ने 13 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए.

राहुल को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने पर फैन्स ने कोहली की लगाई क्लास, रैना पर उठाया सवाल

इस मुकाबले में शुरुआत से ही इंग्लैंड के गेंदबाजों का दबदाब रहा. उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया. टीम को पहला विकेट दिलाने वाले गेंदबाज डेविड विली ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने 9 ओवर में 4.44 की इकॉनमी से 40 रन दिए. इसके साथ ही 3 महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किए.

मार्क वुड की गेंदबाजी को भी कम नहीं आंका जा सकता. उन्होंने 10 ओवर में महज 30 रन देकर एक सफलता हासिल की. वुड ने 2 मेडन ओवर भी निकाले. स्पिन गेंदबाजों की बात करें तो आदिल रशीद ने प्रभावी प्रदर्शन किया. उन्होंने 10 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट लिए. मोईन अली ने 10 ओवर में 47 रन दिए. हालांकि एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए. बेन स्टोक्स ने 6 ओवर में 43 रन दिए.

प्लेइंग इलेवन :

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव.

इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, जेम्स विन्सी, जो रूट, ईयान मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, डेविड विली, आदिल रशीद, लियाम प्लंकेट, मार्क वुड.