बर्मिंघम: सैम कुरेन और बेन स्टोक्स की धारदार गेंदबाजी से संकट में घिरा भारत कप्तान विराट कोहली के जुझारू शतक की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन जोरदार वापसी करने में सफल रहा. अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे कुरेन (74 रन पर चार विकेट) और स्टोक्स (73 रन पर दो विकेट) ने एक समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 100 रन कर दिया था लेकिन कोहली ने 225 गेंद में 22 चौकों और एक छक्के से 149 रन की पारी खेलकर टीम को 274 रन पर पहुंचा दिया.

कोहली ने कम से कम तीन जीवनदान का फायदा उठाते हुए इशांत शर्मा (05) के साथ नौवें विकेट के लिए 35 और उमेश यादव (नाबाद 01) के साथ 10वें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड की बढ़त को सिर्फ 13 रन तक सीमित किया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन (41 रन पर दो विकेट) और आदिल राशिद (31 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए.

भारत ने इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर नौ रन किया. रविचंद्रन अश्विन (पांच रन पर एक विकेट) ने एलिस्टेयर कुक (00) को बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार उनका विकेट हासिल किया. कीटोन जेनिंग्स पांच रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड को कुल 22 रन की बढ़त हासिल है.

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ कुछ इस तरह मनाया जश्न!

इससे पहले मुरली विजय (20) और शिखर धवन (26) की जोड़ी ने भारत को सतर्क शुरूआत दिलाई. दोनों ने एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड की तेज गेंदबाजी जोड़ी को लगभग एक घंटे तक सफलता से महरूम रखा.

इंग्लैंड ने शुरू में ही एक डीआरएस गंवा दिया जब एंडरसन ने विजय के खिलाफ विश्वसनीय अपील की लेकिन मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया. विजय और धवन के सिर्फ 70 गेंद में 50 रन पूरे किए जिसके बाद कुरेन ने मेजबान टीम को वापसी दिलाई.

कुरेन के गेंद हाथ में थामते ही भारतीय बल्लेबाजी क्रम परेशानी में आ गया. कुरेन ने सबसे पहले विजय को 14वें ओवर में पगबाधा किया. अंपायर अलीम दार ने बल्लेबाज को नाटआउट करार दिया लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया.

तीन गेंद बाद लोकेश राहुल कुरेन (04) की गेंद को विकेटों पर खेल गए. कुरेन ने अगले ओवर में धवन को स्लिप में कैच कराया जिससे भारत का स्कोर बिना विकेट के 50 रन से तीन विकेट पर 59 रन हो गया. तीन गेंद बाद एंडरसन की गेंद ने भी कोहली के बल्ले का किनारा लिया लेकिन जोस बटलर स्लिप में मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे. भारतीय कप्तान ने इस समय खाता भी नहीं खोला था.

दूसरे सत्र में भी इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. कोहली ने दूसरे सत्र में स्टोक्स के पहले ही ओवर में दो चौके जड़े लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर में रहाणे के खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की जिसे अंपायर ने ठुकरा दिया. इंग्लैंड ने डीआरएस नहीं लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि अगर मेजबान टीम रैफरल लेती को रहाणे आउट होते. रहाणे हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए. उन्होंने स्टोक्स पर चौके के साथ 28वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में कीटोन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे.

INDvsENG: सैम कर्रन की खतरनाक गेंद पर बोल्ड हुए लोकेश राहुल, पलक झपकते ही स्टम्प्स में घुसी गेंद, देखें VIDEO

स्टोक्स ने अगले ओवर में दिनेश कार्तिक (00) को बोल्ड करके भारत का स्कोर 100 रन पर पांच विकेट किया. कार्तिक स्टोक्स का 100वां टेस्ट शिकार बने. वह 2500 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले इंग्लैंड के पांचवें खिलाड़ी हैं. इसी ओवर में अंपायर ने हार्दिक पंड्या को भी पगबाधा दिया लेकिन डीआरएस लेने पर उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा.

कोहली अगले ओवर में एंडरसन की अंतिम गेंद पर भाग्यशाली रहे जब स्लिप में मलान ने उनका आसान कैच टपका दिया. भारतीय कप्तान इस समय 21 रन बनाकर खेल रहे थे. स्टोक्स के अगले ओवर की पहली गेंद पर पंड्या को भी जीवनदान मिला और इस बार स्लिप में एलिस्टेयर कुक ने उनका कैच टपकाया. उन्होंने इस समय खाता भी नहीं खोला था.

कोहली और पंड्या ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की. पंड्या ने स्टोक्स पर लगातार दो चौके जड़े जबकि कोहली ने स्टुअर्ट ब्राड पर दो चौके मारे. कोहली ब्राड पर एक और चौके के साथ 42 रन पर पहुंचे जो इंग्लैंड में उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर है.

चाय से पहले गेंदबाजी में वापसी करते हुए कुरेन ने पंड्या को पगबाधा करके कोहली के साथ उनकी 48 रन की साझेदारी का अंत किया. पंड्या ने 52 गेंद में तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए. कोहली ने स्टोक्स के अगले ओवर में चौके के साथ 100 गेंद में इंग्लैंड की सरजमीं पर पहला अर्धशतक जड़ा. वह हालांकि अगली ही गेंद पर भाग्यशाली रहे जब स्लिप में मलान ने एक बार फिर उनका कैच टपका दिया.

चाय के बाद एंडरसन ने अश्विन (10) और मोहम्मद शमी (02) को पवेलियन भेजा. कोहली ने कुरेन की गेंद पर लगातार दो चौकों के साथ 58वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. एंडरसन की गेंद पर अंपायर ने दो बार इशांत को पगबाधा दिया लेकिन दोनों ही बार डीआरएस लेने पर अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

आउट होकर गुस्साए जो रूट ने विराट कोहली के जश्न को बताया नौटंकी!

राशिद ने हालांकि गेंदबाजी में वापसी करते हुए अपने पारी के दूसरे ओवर में ही इशांत (05) को पगबाधा करके कोहली के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी का अंत किया. इशांत ने इस बार डीआरएस नहीं लिया लेकिन अगर वे ऐसा करते तो इस बार भी नाटआउट करार दिए जाते.

कोहली ने स्टोक्स पर लगातार दो चौकों के साथ 172 गेंद में इंग्लैंड की सरजमीं पर पहला और करियर का 22वां शतक पूरा किया. कोहली ने अपनी 113वीं पारी में 22 शतक पूरे किए जो डान ब्रैडमैन (58), सुनील गावस्कर (101) और स्टीव स्मिथ (108) के बाद चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. कोहली ने इसके बाद उमेश के साथ उम्दा साझेदारी की. उन्होंने राशिद पर मैच का पहला छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर प्वाइंट पर ब्राड को कैच दे बैठे.

इससे पहले सुबह इंग्लैंड की टीम नौ विकेट पर 285 रन से आगे खेलने उतरी और उसने दो रन जोड़कर 287 रन पर सुबह के दूसरे ओवर में कुरेन (24) के रूप में अपना अंतिम विकेट भी गंवा दिया जिन्होंने शमी (64 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमाया. इंग्लैंड ने अपने अंतिम सात विकेट 71 रन पर गंवाए. रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 62 रन देकर चार विकेट हासिल किए.

प्लेइंग इलेवन :

भारत – मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा.

इंग्लैंड – एलिस्टर कुक, जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कर्रन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.