नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम एसेक्स के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच खेल अपने आप को परखेगी जिसकी शुरुआत बुधवार से हो रही है. इस अभ्यास मैच से भारत को बर्मिघम में होने वाले पहले मैच की स्थितियों को भांपने में मदद मिलेगी. टेस्ट विशेषज्ञ मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे के आ जाने से भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत और स्थिर हो गया है. इस क्रम में शिखर धवन और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज भी हैं.

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पहले तीन टेस्ट मैचों से बाहर हैं ऐसे में तेज गेंदबाजी का दारोमदार मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और शार्दूल ठाकुर पर होगा. ठाकुर के पास पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का शानदार मौका है.

अंडर 19 टीम इंडिया का श्रीलंका मेें दमदार प्रदर्शन, दूसरे टेस्ट के पहले दिन बनाए 428 रन

स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा पर होगी. हालांकि कुलदीप यादव के आने से यह देखना होगा कि कौन अंतिम-11 में जगह बना पाता है. अभ्यास मैच में तीनों पर एक तरह से दबाव होगा.

वहीं एक और विभाग है जहां जगह बनाने की जंग होगी. टीम में दो विकेटकीपर हैं. अनुभवी दिनेश कार्तिक और युवा ऋषभ पंत. दोनों सीरीज की शुरुआत से पहले अपना दावा ठोकने के लिए बेसब्र हैं. यह मैच एक तरह से टीम प्रबंधन को टीम चुनने में मदद करेगा.

इस मैच के लिए अगर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो धवन, राहुल, पांड्या और रहाणे को मौका मिल सकता है. वहीं युवा खिलाड़ी कुलदीप यादव, ऋषभ पंत और शार्दुळ ठाकुर को भी आजमाया जा सकता है.

धोनी की ट्रेनिंग में तैयार हुआ टीम इंडिया का नया विकेटकीपर, टेस्ट सीरीज में दिखेगा जलवा

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.