कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम चल रहे भारत के ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच की जीत से टीम बस 6 विकेट दूर है। भारत के 434 रनों के जवाब में मेहमान न्यूजीलैंड की टीम ने महज 93 रन पर चार विकेट गँवा दिए हैं। कीवी बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने ऐसा नचाया कि वो बस घूमते रह गए। कल इस मैच का पाँचवा और आखिरी दिन है। भारत लंच के पहले ही न्यूजीलैंड के शेष 6 बल्लेबाजों को आउट कर इस ऐतिहासिक मैच को अपने नाम करना चाहेगा।

इससे पहले भारत अपनी पहली पारी में 318 रनों पर आल आउट हो गया था जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 262 रन बनाए थे। इस तरह पहली इनिंग के आधार पर भारत को रनों की बढ़त मिली। दूसरी इनिंग में भारत की सधी शुरुआत हुई और भारतीय टीम ने 377 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। रवींद्र जड़ेजा के पचास रन पूरे होते ही कप्तान विराट कोहली ने इनिंग खत्म करने का इशारा किया। उस वक्त रोहित शर्मा 68 रन पर नाट आउट थे। लीड के आधार पर न्यूजीलैंड को कुल 434 रनों का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम बुरी तरह लड़खडा गई और महज 93 रनों पर 4 विकेट खो दिए। इस वक्त पिच पर रोंची 38 रन पर और सैंटनर 8 रन बनाकर खेल रहे थे।

यह भी पढेंः न्यूजीलैंड से मुकाबले में भारत की नजर टेस्ट में नंबर वन बनने पर

चौथे दिन के खेल की शुरुआत में टीम इंडिया को पहला झटका मुरसी विजय के रूप में लगा। वो 76 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद क्रीच पर आए कप्तान विराट कोहली लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर सके और महज 18 रन बनाकर आउट हो गए। अजिंक्य रहाणे ने 40 रन बनाए। 6 विकेट के लिए रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के बीच 100 रनों की साझेदारी हुई। दोनों ने हाफ सेंचुरी लगाई। भारत की दूसरी पारी में न्यूजीलैंंड की गेंदबाजी कोई प्रभाव नही छोड़ सकी।