live now

Highlights IND vs NZ, 2nd Test Day 1: मयंक अग्रवाल के शतक से स्टंप तक भारत का स्कोर 221/4

IND vs NZ, 2nd Test Day 1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Advertisement

IND vs NZ, 2nd Test Day 1:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। कानपुर में हुआ पहला टेस्ट रद्द होने के बाद मुंबई टेस्ट पर सीरीज का नतीजा निकालने का जिम्मा है लेकिन खराब मौसम और बारिश की संभावना के बीच दूसरे मैच के खलल पड़ने की आशंका ज्यादा है।

इस मैच के पहले भारतीय मैनेजमेंट को ये तय करना है कि टीम में बल्लेबाजी क्रम में किसको स्थान दिया जाए और किसको नहीं। कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट में वापसी की है, जिन्होंने तीन टी20 और पहले टेस्ट मैच में नहीं खेला था। लेकिन श्रेयस अय्यर ने कानपुर टेस्ट की पहली पारी (105) में डेब्यू पर शतक बनाया था और इसके बाद दूसरी पारी में 65 रन बनाए थे।

ग्रीन पार्क में उनकी दूसरी पारी में भारतीय टीम द्वारा दिए गए 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 165/9 पर कब्जा कर लिया, न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी रवींद्र और पटेल के साथ लगभग 10 ओवरों में ये खेल चला। पहला टेस्ट भारत और न्यूजीलैंड का ड्रॉ होने के साथ दोनों टीमों का भाग्य मुंबई टेस्ट पर निर्भर करेगा। ऐसा करने के लिए दोनों टीमों को कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत है, खासकर भारत को।

कोहली और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के सामने ये सवाल है कि टीम में किसे जगह दी जाए और किसे बाहर किया जाए। अय्यर को छोड़कर मिडी में उतरने वाले खिलाड़ियों ने कानपुर में दोनों पारियों में स्कोर में ज्यादा योगदान नहीं दिया। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है।

अय्यर अच्छी फॉर्म में हैं और कानपुर में अपनी शानदार बल्लेबाजी के बाद काफी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। कोहली प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं, क्योंकि उन्होंने 2016 में वानखेड़े में खेले गए आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 235 रन बनाए थे। टीम प्रबंधन को अब ये तय करना है कि क्या वे मौजूदा फॉर्म में कोहली के साथ अय्यर को प्लेइंग इलेवन में शामिल करते हैं कि पुजारा या रहाणे को बाहर बिठाते हैं।

कम से कम पहले दिन मैच में मौसम बिगड़ने की संभावना हो सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है। पूरे दिन बुधवार को बारिश हुई थी और हालांकि गुरुवार को बारिश नहीं होने के कारण ग्राउंड्समैन के लिए कुछ राहत थी, न्यूजीलैंड को वानखेड़े में बारिश के कारण अपना अभ्यास सेशन रद्द करना पड़ा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जैमीसन, टिम साउथी, नील वैगनर, एजाज पटेल, विल सोमरविले, रचिन रवींद्र , डेरिल मिशेल और मिशेल सेंटनर।

LIVE UPDATES

03 Dec, 05:33 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: मयंक अग्रवाल के शानदार शतक के दम पर भारतीय टीम ने मुंबई टेस्ट के पहले दिन 70 ओवर में चार विकेट पर 221 रन का स्कोर खड़ा किया। अग्रवाल 246 गेंदो पर 120 रन बनाकर नाबाद हैं और ऋद्धिमान साहा 53 गेंदो पर 25 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।
03 Dec, 04:48 pm
03 Dec, 04:47 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: 59वें ओवर में डेरिल मिशेल की पहली गेंद पर चौके के साथ मयंक अग्रवाल ने अपना चौथा टेस्ट शतक जड़ा।
03 Dec, 04:43 pm
Advertisement
03 Dec, 03:54 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: 48वें ओवर में भारत को चौथा झटका लगा। एजाज पटेल की चौथी गेंद पर श्रेयस अय्यर अतिरिक्त उछाल पर मात खाकर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए।
03 Dec, 03:09 pm
03 Dec, 02:15 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: 30वें ओवर में भारत को एक के बाद एक, दो बड़े झटके लगे। एजाज पटेल ने ओवर की दूसरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को बोल्ड करने के बाद आखिरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया।
03 Dec, 01:57 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: पारी के 28वें ओवर में भारत ने अपना पहला विकेट खोया। एजाज पटेल के ओवर की तीसरी गेंद पर शुबमन गिल बाहर जाती हुए गेंद पर खेलने की कोशिश में रॉस टेलर के हाथों स्लिप पर कैच आउट हुए।
Advertisement
03 Dec, 12:23 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: पांच ओवर के बाद भारत 51/0। शुबमन गिल 13(9), मयंक अग्रवाल 8(22)।
03 Dec, 12:09 pm
LIVE SCORE IND vs NZ, 2nd Test Day 1: भारतीय पारी की शुरुआत करने शुबमन गिल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर उतरे। कीवी अटैक की शुरुआत टिम साउदी करेंगे। पहले ओवर में मयंक अग्रवाल के खामोश रहने के बाद दूसरे ओवर में काइल जेमीसन के खिलाफ पहली दो गेंदो पर लगातार दो चौके जड़ भारतीय पारी की शुरुआत की।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 3, 2021 8:39 AM IST

Updated Date:December 3, 2021 5:36 PM IST

Topics