भारतीय टीम (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही मौजूदा समय में वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट में नंबर-1 बल्‍लेबाज हों, लेकिन बीते कुछ समय से उनका बल्‍ला शांत ही नजर आ रहा है. यही वजह है कि वो न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में कोई करिश्‍माई पारी नहीं खेल पाए हैं.

मौजूदा वनडे सीरीज की तीन पारियों में विराट कोहली ने 51, 15 और नौ रन बनाए. इस सीरीज में उनका औसत महज 25 का रहा है. साल 2015 में बांग्‍लादेश दौरे के बाद से यह उनका एक वनडे सीरीज या आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान सबसे खराब प्रदर्शन है.

पढ़ें:- द्रविड़ के बाद एशिया से बाहर शतक जड़ने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने केएल राहुल, धोनी को…

विराट ने उस वक्‍त वनडे सीरीज में महज 16.33 की औसत से तीन मैचों में 1, 23, 25 रन की पारियां खेली थी. भारत को इस सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद से ही कभी विराट कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो शानदार प्रदर्शन के दम पर लगातार भारत के लिए बड़ी परियां खेलते आ रहे हैं.

पढ़ें:- आईसीसी ने टी20 विश्व कप से पहले नो-बॉल नियम में किया बड़ा बदलाव

कोहली का इससे पहले बीते साल के अंत में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान प्रदर्शन भी खास अच्‍छा नहीं रहा था. उन्‍होंने तीन वनडे मैचों के दौरान 4, 0 और 85 रन की पारियां खेली थी. इस दौरान उनका औसत 29.67 का रहा था.

आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो विराट कोहली की बादशाहत को रोहित शर्मा से खतरा बना हुआ है. विराट कोहली के पास कुल 886 अंक हैं जबकि नंबर-2 पर मौजूदा रोहित शर्मा के पास 868 अंक हैं. वनडे क्रिकेट के इन दोनों दिग्‍गजों के बीच केवल 18 अंकों का अंतर है.