India vs South Africa: दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली ने बुधवार को मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान बाएं हाथ से शानदार कैच लपक कर क्विंटन डी कॉक को पवेलियन भेज दिया. कप्तान कोहली की जबरदस्त एथेलेटिक्स वाले मूव देख कर सब हैरान रह गए. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने नवदीप सैनी की 141.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद पर पुल शॉट खेला था. गेंद नवदीप के सिर के ऊपर से गुजर गई लेकिन कोहली ने मिड ऑफ पर खुद को तैनात रखा था. राइट-हैंडेड बैट्समैन कोहली ने गिरते हुए लेफ्ट हैंड से एक शानदार कैच पकड़ लिया.

ताबड़तोड़ क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कप्तान विराट कोहली के शानदार अर्धशतक की मदद से भारत ने दूसरे टी-20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली. जीत के लिए 150 रन का लक्ष्य भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. कोहली ने 52 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए. वहीं शिखर धवन ने 40 रन की पारी खेली. कोहली ने इस क्रम में रोहित शर्मा को पछाड़कर टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन अपने नाम कर लिए. उन्होंने 71 मैचों में 2441 रन बनाए हैं जबकि रोहित के 97 मैचों में 2434 रन हैं. तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं जिन्होंने 78 टी20 मैचों में 2283 रन बनाए हैं.

रोहित  ज्यादा देर टिक नहीं सके और 12 रन बनाकर एंडिले फेलुक्वायो की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कोहली और श्रेयस अय्यर (नाबाद 16) ने  बिना कोई अड़चन के टीम को जीत तक पहुंचाया. इससे पहले कप्तान क्विंटोन डिकॉक और पहला मैच खेल रहे तेंबा बावुमा की शानदार पारियों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच विकेट पर 149 रन ही बना सकी. हाल ही में कप्तान बने डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए  37 गेंद में 52 रन बनाए जबकि बावुमा ने 43 गेंद में 49 रन की पारी खेली.

टी20 मैच: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, ‘किंग कोहली’ ने फिर किया कमाल