भारतीय टीम पुणे टेस्‍ट में जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी निगाहें मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाने की होगी। इस मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं।

पढ़ें:- कप्तान विराट कोहली बोले- कुलदीप यादव को पता है कि वो बाहर क्यों हैं

पुणे टेस्‍ट विराट कोहली का बतौर कप्‍तान 50वां टेस्‍ट मुकाबला होगा। इस मैच में उतरने के साथ ही वो ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। इससे पहले केवल महेंद्र सिंह धोनी ही टीम इंडिया के लिए 50 से अधिक मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं। धोनी नेे साल 2008 से 2014 तक कुल 60 टेस्‍ट मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली। 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर धोनी द्वारा टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद विराट कोहली को यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।

विश्‍व क्रिकेट में 50 या इससे अधिक मैचों में कप्‍तानी करने के मामले में विराट कोहली 17वें खिलाड़ी हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा मैच बतौर कप्‍तान अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने खेले हैं। वो 100 से अधिक टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

पढ़ें:-गावस्‍कर के बाद कुंबले ने भी उठाए अश्विन को लेकर टीम की रणनीति पर सवाल…

बीसीसीआई टीवी से बातचीत के दौरान विराट ने कहा, “मुझे लगता है कि इस स्थिति में होना मेरे लिए सौभाग्‍य की बात है। हमारा फोकस केवल टीम के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने पर है। आंकड़े मेरे लिए ज्‍यादा मायने नहीं रखते, लेकिन जब इस तरह की चीजें बताई जाती हैं तो बतौर खिलाड़ी काफी अच्‍छा लगता है। अबतक करियर में मैं जो भी कर पाया हूं उसके लिए मैं आभारी हूं।”