India vs South Africa, 3rd Test: 223 रन पर सिमटी भारतीय पारी, स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका 17/1

India vs South Africa, 3rd Test, Live Score updates of Day 1 from Newlands, Cape Town.

Updated: January 11, 2022 9:42 PM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Gunjan Tripathi

Virat Kohli, India, Vikram Rathour, South Africa, BCCI, Cricket, India vs South Africa, Newlands Test
Virat Kohli batted beautifully to reach 79 before getting dismissed.

South Africa vs India, 3rd Test – Live Score: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को तीसरे और आखिरी टेस्ट के पहली पारी में 223 रन का स्कोर खड़ा कर लिया है। कप्तान कोहली ने 201 गेंदो पर 79 रनों की पारी खेली।

Also Read:

दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बना लिए। स्टंप तक एडन मारक्रम (Aiden Markram) और केशव महाराज (Keshav Maharaj) क्रीज पर टिके हैं। भारत को एकलौती सफलता कप्तान डीन एल्गर के रूप में मिली जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कैच आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए कगीसो रबाडा ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। वहीं मार्को जेनसन ने तीन सफलताएं हासिल की। डुआने ओलिवर, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आए भारत की शुरुआती ठीक ठाक रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने न्यूलैंड्स की ग्रीन पिच पर संभल कर खेलना शुरू किया। इस दौरान, दोनों ने मिलकर कुछ बाउंड्री लगाईं।

लेकिन जल्द ही ओलिवर ने राहुल (12) को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा ने मयंक के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन रबाडा ने मयंक (15) को स्लिप में आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया, जिससे टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 33 रन हो गया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने पुजारा के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी के लिए कुछ शॉट लगाए।

वहीं, भारत को शुरुआती झटके लगने के बाद, दोनों ने संभलकर खेला जारी रखा और लंच तक भारत के स्कोर को दो विकेट पर 75 रन पहुंचाया। भारत ने लंच तक 28 ओवरों में 2 विकेट खोकर 75 रन बनाए।

दिन के दूसरे सेशन में टीम इंडिया ने चेतेश्वर पुजारा का विकेट खोया जो 43 रन की पारी खेलकर मार्को जेनसन से शिकार बने। जिसके बाद अजिंक्य रहाणए मात्र 9 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर कैच आउट हुए। दूसरे सेशन में दो विकेट खोकर भारत ने चाय काल तक चार विकेट गंवाकर 141 रन बनाए।

दिन के आखिरी सेशन में कोहली ने एक छोर से पारी को संभाला वहीं दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरे। तीसरे सेशन में भारत ने रिषभ पंत (27), रविचंद्रन अश्विन (2), शार्दुल ठाकुर (12) और जसप्रीत बुमराह के विकेट खोए।

इस दौरान भारतीय कप्तान ने 158 गेंदो पर करियर का अपना सबसे धीमा अर्धशतक बनाया, हालांकि वो एक बार फिर 100 का आंकड़ा पार करने से चूक गए। कोहली 201 गेंदो पर 79 रन बनाकर तीसरे सेशन में 73वें ओवर में रबाडा की गेंद पर कैच आउट हुए। 78वें ओवर में मोहम्मद शमी के लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट होने के साथ भारतीय पारी 223 रन पर सिमटी।

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 12:38 PM IST

Updated Date: January 11, 2022 9:42 PM IST