स्पिन गेंदबाजों रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) के शानदार स्पेल के दम पर भारतीय टीम ने रांची टेस्ट में मजबूत पकड़ बनाए रखी है। मैच के तीसरे दिन लंच तक दक्षिण अफ्रीका टीम ने 129 रन पर 6 विकेट खो दिए हैं। पहला सेशन खत्म होने तक निचले क्रम के बल्लेबाज डेन पीट (Dane Piedt) और जॉर्ज लिंडे (George Linde) क्रीज पर मौजूद हैं।

तीसरे दिन का खेल एक बार फिर तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) के धमाके के साथ शुरू हुआ। यादव ने दिन के पहले ही ओवर में विपक्षी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (1) को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। यादव ने डु प्लेसिस को अंदर आती गेंद पर चकमा देकर बोल्ड किया।

कप्तान के आउट होने के बाद डेब्यू मैच खेल रहे जुबैर हमजा ने अच्छी बल्लेबाज का प्रदर्शन किया। हमजा ने भारतीय तेज गेंदबाजों को संभलकर खेला और कई बाउंड्री शॉट भी लगाए। हमजा ने 18वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन के खिलाफ छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया। हमजा ने टेम्बा बावुमा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 91 रन की अहम साझेदारी बनाई।

पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेल सकती है श्रीलंकाई टीम

बावुमा और हमजा की इस अर्धशतकीय साझेदारी को28वें ओवर में जडेजा ने तोड़ा। ओवर की तीसरी गेंद पर हमजा लेग साइड की गेंद पर बीट हुए और गेंदबाज की ओर से एलबीडब्ल्यू की अपील की गई। कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने इंकार के बावजूद डीआरएस लिया। बॉल ट्रैकिंग में गेंद विकेट छोड़कर जाती दिखी और भारत को रीव्यू गंवाना पड़ा। लेकिन अगली गेंद पर जडेजा ने बैकफुट पंच खेलने की कोशिश कर रहे हमजा को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। हमजा 79 गेंदो पर 62 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

अगले ही ओवर में शाहबाज नदीम ने बावुमा को आउट कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अपना पहला विकेट हासिल किया। जैसा कि नदीम घरेलू क्रिकेट में करते आए हैं, उन्होंने बावुमा को भी फ्लाइट देकर आगे खेलने के लिए ललयाया और साहा ने शानदार स्टंपिंग की।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं बांग्लादेश के मोहम्मजद सैफुद्दीन

32वें ओवर में जडेजा ने एक बार फिर अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और नए बल्लेबाज हैनरिक क्लासें को पूरी तरह चकमा दिया। क्लासें केवल 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लंच तक दक्षिण अफ्रीका टीम 368 रन से पीछे चल रही है।