बेंगलुरु: साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. भारत को मिली करारी हार से जहां एक तरफ प्रोटीयाज टेस्ट सीरीज से पहले अपना मोनबल बढ़ा चुकी हैं. वहीं, दूसरी तरफ टीम इंडिया में नई-नई वजहों से परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर सीरीज ड्रा करने में कामयाब रही. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया संघर्ष करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन ही जोड़ सकी. शिखर धवन के अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 का आंकड़ा पार नहीं कर सका. कप्तान कोहली से लेकर उपकप्तान रोहित शर्मा तक इस मैच में फ्लॉप साबित हो गए.

इस मैच को याद रखने की एक वजह तब मिल गई जब शिखर धवन का विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत दोनों एक साथ क्रीज पर जाने लगे. भारतीय टीम में नंबर चार से जुड़ी उलझन थमने का नाम नहीं ले रही है. अय्यर और पंत के बीच पैदा हुई ये गलतफहमी टीम इंडिया की परेशानी का सबब बन सकती है. मैच के बाद कप्तान कोहली ने इस मामले के बारे में कहा कि प्लानिंग के हिसाब से 10 ओवर से पहले विकेट गिरने पर अय्यर को मैदान में उतरना था और उसके बाद पंत को आना था.

आठवें ओवर में जब धवन का विकेट गिरा तब रणनीति के अनुसार क्रीज पर अय्यर को आना था मगर संवाद की कमी के कारण दोनों इस बात को नहीं समझ सके और एक साथ पिच पर उतरने के लिए तैयार होने लगे. दोनों को एक साथ तैयार होते देख टीम इंडिया और कप्तान कोहली दोनों पशो-पेश में पड़ गए. इसके बाद पंत को रोक दिया गया और अय्यर को बैटिंग के लिए भेजा गया. हालांकि इस मैच में पंत और अय्यर दोनों फेल साबित हुए. इस कम स्कोर का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने बड़ी आसानी से इस लक्ष्य को एक विकेट की नुकसान पर हासिल कर लिया.

INDvSA: जीत दर्ज करने के बाद कप्तान डि कॉक ने कहा- हमारी रणनीति आई काम