साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में भारत की शिकस्त हमेशा याद की जाएगी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे भारत के किसी भी बल्लेबाज ने टिककर खेलने का प्रयास नहीं किया. भारतीय टीम नौ विकेट पर 134 रन ही बना पाई. भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (25 गेंदों पर 36) ने सर्वाधिक रन बनाए. उनके अलावा तीन अन्य बल्लेबाज ही दोहरे अंक में पहुंच सके.

मगर इन सबके बीच भारतीय टीम के उपकप्तान के पिच पर उतरते ही उनके नाम एक नई उपलब्धि जुड़ गई. रोहित शर्मा के नाम पहले भी कई रिकॉर्ड रहे हैं जो खुद में नायाब माने जाते हैं. आखिरी टी-20 मैच में रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर ली. रोहित  इस मैच में महज नौ रन बनाकर ही धोनी से कंधे मिलाने में कामयाब हो गए.

रोहित शर्मा

रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी के बराबर पहुंच गए हैं. रोहित का यह 98वां टी-20 मैच था, वहीं धोनी के नाम भी अब तक इतने ही मैच हैं. भारतीय उपकप्तान ने इससे पहले 97 मैचों में भारत के लिए 2434 रन बनाए थे और, धोनी के नाम 1617 रन हैं. सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी की सूची में सबसे पहला नाम पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शोएब मालिक का है, जिन्होंने 111 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

हालांकि, रोहित इस मैच से पहले टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कप्तान कोहली से भी महज 8 रन दूर थे. इस आखिरी मैच से पहले तक टी-20 क्रिकेट में कोहली के 2,441 रन थे, जबकि रोहित के 2,434 रन थे.

INDvSA: डिकाक ने खेली शानदार पारी, भारत को 9 विकेट से हरा दक्षिण अफ्रीका ने ड्रॉ कराई सीरीज