बेंगलुरु:  भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा है कि टीम के सीनियर खिलाड़ी नए खिलाड़ियों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं. मोहाली में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी भारतीय टीम तीसरे और आखिरी टी-20 मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.

धवन ने मैच की पूर्वसंध्यार पर शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ऋषभ पंत और या श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज जब बल्लेबाजी करने आते हैं तो हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम उनसे बातचीत करें और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे सहज रहें और नर्वस ना हो. हम यह भी देखते हैं कि उस समय उनके लिए किस चीज की जरूरत है.” धवन ने साथ ही कहा कि टीम के सीनियर खिलाड़ी रणनीतियों को लेकर चर्चा करते हैं और उनके साथ बातचीत करते हैं.

उन्होंने कहा, “यही चीज मैं भी करता हूं जब मैं रोहित या कोहली के साथ बल्लेबाजी कर रहा होता हूं तो. हम बातचीत करना जारी रखते हैं जोकि काफी महत्वपूर्ण है. अगर कोई भी युवा खिलाड़ी किसी भी समय हमसे कुछ बातचीत करना चाहते हैं तो उनके लिए हमेशा तैयार हैं.”

India vs South Africa: वर्ल्ड रिकॉर्ड से महज 8 रन दूर है रोहित शर्मा, क्या छोड़ देंगे पीछे कप्तान कोहली को

भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि इस बात से संतुष्ट है कि तेज गेंदबाज जैसे दीपक चाहर और नवदीप सैनी ने नियमित जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया. इन्हें भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्षों का अनुभव नहीं हो लेकिन वाशिंगटन सुंदर, चाहर और सैनी ने दिखा दिया कि वे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका के नये कप्तान क्विंटन डि कॉक को फिर से बल्ले से जिम्मेदारी उठानी होगी और वे डेविड मिलर और रीजा हेंड्रिक्स से सहयोग की उम्मीद लगाए  होंगे.

इस आखिरी टी-20 मैच में कप्तान कोहली और उपकप्तान रोहित के बीच भी मुकाबला होना तय है. पिछले मैच में विराट कोहली ने नाबाद 72 रनों की पारी खेलकर टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे. मगर रोहित अब कोहली से महज 8 रन दूर हैं. टी-20 क्रिकेट में कोहली के  2,441 रन हैं, जबकि रोहित  के 2,434 रन हैं. ये देखना दिलचस्प होगा की कैसे भारत का उपकप्तान अपने कप्तान से आगे निकल कर खेल के इस प्रारूप का सरताज बनेगा.

पोंटिंग और धोनी में कौन हैं उम्दा कप्तान? माइकल हसी के जवाब सुन आप भी कहेंगे ‘वाकई ऐसा है’