भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका के बीच 5 जनवरी 2020 से 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, चोट के बाद वापसी कर रहे युवा पेसर जसप्रीत बुमराह और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने नाम एक खास उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं. Also Read - Wisden Almanack's ODI cricketer of the 2010s: Virat Kohli बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, सचिन तेंदुलकर-कपिल देव भी सम्मानित

साल 2020 का पहला शतक ऑस्ट्रेलिया के नाम, वॉर्नर-स्मिथ नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने मारी बाजी Also Read - IPL 2021, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore: गुस्साए Virat Kohli ने कुर्सी पर मारा बल्ला, आचार संहिता के उल्लंघन पर फटकार

Rohit Sharma with Virat Kohli @ pti

कोहली रविवार को गुवाहाटी में खेले जाने वाले सीरीज के पहले टी-20 मैच में एक रन लेते ही हमवतन साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे. दोनों के टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक समान कुल रन है. Also Read - IPL 2021- Who is Shahbaz Ahmed: जानें कौन है यह खिलाड़ी, जिसने RCB को दिलाई जीत

31 साल के विराट ने अब तक 75 टी-20 मैचों में 138.07   की स्ट्राइक रेट से कुल 2,633 रन बनाए हैं जिसमें 24 अर्धशतक शामिल है. उधर, ‘हिटमैन’ रोहित के नाम 104 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 2,633 रन दर्ज हैं जिसमें 4 शतक और 19 अर्धशतक हैं.

रोहित को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आराम दिया गया है. ऐसे में कोहली के पास उनसे आगे निकलने का सुनहरा मौका है.

चहल और बुमराह के पास भी इतिहास बनाने का मौका 

Jasprit Bumrah with Yuzvender Chahal

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में एक विकेट चटकाते ही साथी अनुभवी ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन को पीछे छोड़ देंगे. दोनों के इस समय 52-52 विकेट हैं. चहल ने इस आंकड़े को 36 मैचों में हासिल किया है जबकि अश्विन ने 46 टी-20 मैचों में. अश्विन इस समय टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय हैं.

29 साल के चहल की बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट है जबकि अश्विन का श्रेष्ठ प्रदर्शन 8 रन देकर 4 विकेट है.

युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी चोट के बाद इस सीरीज के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेंगे. दाएं हाथ के इस पेसर को स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से बाहर होना पड़ा था. 27 साल के बुमराह के नामटी-20 इंटरनेशनल में 51 विकेट दर्ज हैं.

बुलंदी पर विराट कोहली के सितारे, नए साल में ध्वस्त करेंगे तेंदुलकर, पोंटिंग और ब्रैडमैन के 5 अजेय रिकॉर्ड!

युजवेंद्र चहल और बुमराह में रविचंद्रन अश्विन (52) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने की होड़ होगी. चहल इस सीरीज में टीम स्क्वॉड में हैं और उन्हें पहले टी-20 के लिए प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. उन्हें इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार है.

दोनों टीमें अब तक 16 टी-20 में आमने-सामने हो चुकी हैं

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 16 टी-20 मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 11 मैच जीते हैं. 5 मैचों में टीम इंडिया को हार मिली है. पिछले साल (2019) क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा था. भारत ने 19 में से 14 टी-20 मैच जीते हैं. टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 74 रहा जबकि श्रीलंकाई टीम का जीत का प्रतिशत 50 फीसदी रहा.

श्रीलंका के खिलाफ 5 सीरीज जीत चुकी है टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 6 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली गई है जिसमें से 5 सीरीज टीम इंडिया के नाम रही है वहीं एक सीरीज ड्रॉ रही है. इससे पहले भारत ने अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ 2017 में 3 मैचों की सीरीज में क्लीनस्वीप किया था.

भारत बनाम श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का कार्यक्रम :

कब कहां समय
5 जनवरी गुवाहाटी शाम 7 बजे
7 जनवरी इंदौर शाम 7 बजे
10 जनवरी पुणे शाम 7 बजे

श्रीलंकाई स्क्वॉड :

लसिथ मलिंगा (कप्तान), दनुष्का गुणातिलका, अविष्का फर्नांडो, एंजेलो मैथ्यूज, दसुन शानका, कुसल परेरा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उडाना, भानुका राजपक्षा, वानिडु हसरंगा, लाहिरू कुमारा, कुसल मेंडिस, लक्षण संदकन, कसुन रजिता.

भारतीय स्क्वॉड :

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, संजू सैमसन, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, वाशिंगटन सुंदर.