भारत और श्रीलंका की टीमें 20 अगस्त से पांच वनडे मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक सात द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं. इनमें से टीम इंडिया ने तीन वनडे सीरीज जीती हैं, श्रीलंका ने दो वनडे सीरीज जीती हैं. एक सीरीज ड्रॉ रही है जबकि एक सीरीज का कोई परिणाम नहीं निकला. खास बात ये है कि भारत ने श्रीलंका की धरती पर अब तक सभी वनडे सीरीज धोनी की कप्तानी में जीती हैं. इन दोनों देशों के बीच खेली गई आखिरी वनडे सीरीज में भारत ने 2012 में श्रीलंका को 4-1 से मात दी थी. इन दोनों देशों के बीच खेली गई आखिरी वनडे सीरीज में भारत ने अपने घर में नवंबर 2014 में श्रीलंका को 5-0 से मात दी थी. Also Read - India vs England: जो रूट चाहते हैं भारतीय स्पिनरों का बहादुरी से सामना करें इंग्लिश बल्लेबाज

इन दोनों देशों के बीच अब तक श्रीलंका में 26 वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 10, श्रीलंका ने 13 मैच जीते हैं जबकि तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला. भारत इस दौरे पर श्रीलंका को पहले ही टेस्ट सीरीज में 3-0 से मात दे चुका है. आइए नजर डालें भारत की श्रीलंका के खिलाफ अब तक हुई वनडे सीरीज और इस वनडे सीरीज के कार्यक्रम पर. Also Read - India vs England: चौथे टेस्ट से पहले पिच की आलोचना पर बोले रहाणे 'लोग जो कह रहे है, उन्हें कहने दीजिए'

1985 की वनडे सीरीज: 1-1 से रही बराबर
ये भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई पहली वनडे सीरीज थी. तीन मैचों की इस सीरीज के पहले वनडे में भारत ने 2 विकेट से जीत दर्ज की जबकि दूसरे वनडे में श्रीलंका ने 14 रन से जीत दर्ज की. सीरीज का निर्णायक तीसरा वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया और सीरीज 1-1 से बराबर रही. Also Read - Top 10 Most followed Person on instagram: इंस्टाग्राम पर 10 सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति, विराट कोहली हैं कोसों पीछे

1993 की वनडे सीरीजः श्रीलंका 2-1 से जीता
भारत और श्रीलंका के बीच लगभग आठ साल बाद दूसरी वनडे सीरीज खेली गई. भारत ने खेतारामा में खेले गए पहले वनडे में श्रीलंका पर एक रन से रोमांचक जीत हासिल की. श्रीलंका ने दूसरे वनडे में भारत को 8 रन से हराया. तीसरे और निर्णायक वनडे में श्रीलंका ने भारत को 6 विकेट से मात देते हुए सीरीज 2-1 से जीत ली.

1997 की वनडे सीरीजः श्रीलंका 3-0 से जीता
एक साल पहले वर्ल्ड कप जीते वाली श्रीलंकाई टीम ने इस सीरीज में जोरदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-0 से धोते हुए शानदार क्लीन स्वीप किया.

भारत श्रीलंका के वर्तमान दौरे पर पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलेगा (Getty)

भारत श्रीलंका के वर्तमान दौरे पर पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलेगा (Getty)

 

2008 की वनडे सीरीजः भारत ने 3-2 से जीती
भारत ने पहली बार श्रीलंका के खिलाफ उसकी ही धरती पर वनडे सीरीज जीती. धोनी की कप्तानी में भारत ने जोरदार प्रदर्शन किया और पहला वनडे हारने के बाद लगातार तीन वनडे जीतते हुए सीरीज 3-2 से जीत ली.

2008 की वनडे सीरीजः भारत ने 4-1 से जीती
धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरी वनडे सीरीज जीती. पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 4 मैच जीते और श्रीलंका को उसके ही घर में 4-1 से हरा दिया.

2012 की वनडे सीरीजः भारत ने 4-1 से जीती
धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को लगातार तीसरी सीरीज में हराया. युवा विराट कोहली ने सीरीज में दो शतक ठोके और भारत ने पांच मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 4-1 से मात देते हुए श्रीलंकाई धरती पर सीरीज जीत की हैट-ट्रिक जमा दी.

भारत vs श्रीलंका वनडे सीरीज 2017 का कार्यक्रमः

20 अगस्तः पहला वनडे, दाम्बुला

24 अगस्तः दूसरा वनडे, पल्लेकेले

27 अगस्तः तीसरा वनडे, पल्लेकेले

31 अगस्तः चौथा वनडे, कोलंबो

3 सितंबरः पांचवा वनडे, कोलंबो

06 सितंबरः एकमात्र टी20, कोलंबो.

(By Abhishek Pandey)