भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमें (India vs West Indies) 3 मैचों की सीरीज के पहले T20 मैच में शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने- सामने होंगी.

इंडिया-विंडीज सीरीज में ‘फ्रंट फुट नोबॉल’ पर फैसला फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर करेगा

दोनों टीमें पिछले 12-13 महीनों में तीसरी बार T20 सीरीज में भिड़ेंगी. इससे पहले दोनों बार भारतीय टीम ने सीरीज अपने नाम की. ऐसे में विराट एंड कोहली विग्रेड इस सीरीज में भी जीत की लय कायम रखना चाहेगी.

भारतीय टीम ने वर्ष 2018 में विंडीज को अपने घर में 3 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. इसके बाद टीम इंडिया ने कैरेबियाई दौरे पर मेजबान टीम को इतने ही मैचों की सीरीज में व्हाइटवॉश किया था.

विराट कोहली का खुलासा-T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में सिर्फ 1 तेज गेंदबाज की जगह है खाली

इस सीरीज के जरिए भारतीय टीम अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए भी कई स्थान भरना चाहेगी. टीम इंडिया ने इससे पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में बांग्लादेश को अपने घर में 3 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था.

बांग्लादेश के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया गया था. कोहली इस सीरीज के जरिए सीमित ओवरों की सीरीज में वापसी करेंगे. विंडीज की कमान ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)के हाथों में रहेगी.

14 बार T20 में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

इससे पहले दोनों टीमें क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 14 बार आमने-सामने हो चुकी हैं जहां आठ में बाजी भारत के हाथ लगी है जबकि 5 मैच विंडीज ने जीते हैं. एक मैच रद्द रहा है.

पिछले 2 साल से संघर्ष कर रही विंडीज टीम

2016 की वर्ल्ड चैंपियन विंडीज टीम पिछले दो साल से T-20 क्रिकेट में संघर्ष कर रही है. इस दौरान विंडीज ने कुल 23 T20 मैच खेले जिसमें उसे सिर्फ 5 में जीत मिली जबकि 18 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा.

इससे पहले विंडीज को अफगानिस्तान के खिलाफ 1-2 से सीरीज गंवाने पर मजबूर होना पड़ा था.

टीम इंडिया की संभावित इलेवन:

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर/ मनीष पांडे, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल

वेस्टइंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन:

इविन लुइस, लेंडल सिमंस/ब्रेंडन किंग, शिमरोन हेटमेयर, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, शेल्डन कोट्रेल, केसरिक विलियम्स, हेडन वाल्श जूनियर.