India vs West Indies 3rd ODI: भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज के तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक के बारबती स्टेडियम में उतरेगी. दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं. ऐसे में तीसरा वनडे बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है.

कटक वनडे से पहले श्रेयस अय्यर बोले- तब मैं आक्रामक बल्लेबाज था लेकिन कभी जिम्मेदारी…

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने विशाखापत्तन में खेले गए दूसरे वनडे में ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के शतकों के दम पर 5 विकेट पर 387 रन बनाए थे. ऐसे में मेजबान टीम के लिए अच्छी बात ये है कि उसके मिडिल ऑर्डर में शामिल युवा बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

मौजूदा सीरीज के शुरुआती दोनों वनडे में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने मिडिल ऑर्डर को बखूबी संभाला है. दोनों ने जरूरत के मुताबिक तेजी से रन बटोरे हैं.

उधर, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के दूसरे वनडे में हैट्रिक से खुद कुलदीप और टीम मैनेजमेंट ने राहत की सांस ली होगी जिनके लिए पिछले 8-10 महीने अच्छा नहीं रहा था. हैट्रिक सहित तीन विकेट लेने से उनका आत्मविश्वास लौटा होगा.

भारत ने 2017 में अंतिम बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था. उस समय मैच में कुल 700 से अधिक रन बने थे. 25 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद भारत की ओर से इस वर्ष इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने शतक जड़े थे.

http://MS Dhoni से मिलने को क्यों बेताब है ये इंग्लैड का युवा ऑलराउंडर, जानिए वजह

अब यानी दो साल बाद यानी टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर यदि फेल भी होता है तो पंत और अय्यर बाएं हाथ के युवराज और धोनी के इंलैंड खिलाफ मैच जैसी भूमिका यहां निभा सकते हैं.

विंडीज को गेंदबाजों ने किया निराश

मेहमान वेस्टइंडीज की ओर से उसके गेंदबाज उम्मीद पर खरा नहीं उतर सके हैं. उसके बल्लेबाजों ने अपना रोल बखूबी निभाया है लेकिन उसकी गेंदबाजी अब तक असरहीन रही है. विशाखापत्तन वनडे में उसके गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे थे. ऐसे में कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली टीम के लिए टीम मैनेजमेंट को बेहतर रणनीति के साथ उतरना होगा तभी 2006 के बाद वह भारत के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल हो सकती है.

टीम संयोजन :

भारत के प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हो सकता है. चोटिल तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) की जगह नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को मौका मिल सकता है. इसके अलावा टीम इंडिया में किसी अन्य बदलाव की संभावना नहीं है.

टीम इंडिया का संभावित प्लेइवन:

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी.

विंडीज टीम में हेडन वॉल्श की हो सकती है वापसी

विंडीज की प्लेइंग इलेवन में लेग स्पिनर हेडन वॉल्श की वापसी हो सकती है जिन्हें विशाखापत्तन वनडे से बाहर रखा गया था. उनकी जगह खैरी पियरे को मेहमान टीम ने मौका दिया था जिन्होंने 9 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 62 रन लुटाए थे. ऐसे में इस मैच के लिए वॉल्श की प्लेइंग इलेवन में हो सकती है.

विंडीज की प्लेइंग इलेवन:

शाई होप (विकेटकीपर), इविन लुइस, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, जेसन होल्डर, खैरी पियरे/हेडन वॉल्श, शेल्डन कोट्रेल, कीमो पॉल, अल्जारी जोसफ.