नई दिल्ली : वनडे सीरीज का दूसरा मैच टाई होने के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा मैच शनिवार को पुणे में खेला जायेगा. टीम इंडिया ने इस मुकाबले से पहले अगले तीन मैचों की लिए टीम की घोषणा की, जिसमें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई. भारत 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है और अब वह पुणे वनडे को भी जीतना चाहेगा. जब कि विशाखापट्टनम में शानदार प्रदर्शन करने वाली वेस्टइंडीज टीम इस मुकाबले को बचाने का प्रयास करेगी.

भुवनेश्वर और बुमराह की गैर मौजूदगी में भारत ने दोनों मैचों में कैरेबियाई टीम को 320 से ज्यादा रन बनाने का मौका दे दिया. अब दोनों की वापसी से पावरप्ले और डैथ ओवरों में भारत का प्रदर्शन बेहतर होगा. इंग्लैंड में अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले भारत को सिर्फ 16 वन-डे और खेलने हैं. ऐसे में मध्यक्रम की अस्थिरता और निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता के अभाव जैसे मसलों से कप्तान विराट कोहली को पार पाना होगा.

INDvsWI: पुणे में टीम इंडिया का रहा है अच्छा रिकॉर्ड, तीसरे वनडे से पहले जानें ये खास रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे तेज 10000 वन-डे रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली टीम के प्रदर्शन की धुरी रहे हैं. उन्होंने लगातार दो शतक (140 और नाबाद 157) बनाए और अब तक 297 रन जोड़ चुके हैं. उनकी नजरें एक और बड़ी पारी पर लगी होंगी.

वहीं अंबाती रायडू ने 73 रन बनाकर चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत कर लिया. अब सवाल पांचवें, छठे और सातवें नंबर का है. महेंद्र सिंह धोनी (20) दूसरे वनडे में भी नहीं चल सके और उन पर अपनी उपयोगिता साबित करने का काफी दबाव होगा. ऋषभ पंत से भी बड़ी पारी की उम्मीद है. टीम प्रबंधन उन पर भरोसा अभी कायम रख सकता है.

जीवा धोनी ने कराया नया हेयरकट, VIDEO वायरल

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम के लिए युवा शिमरोन हेटमेयर सीरीज की खोज साबित हुए हैं जिन्होंने 106 और 94 रन की पारियां खेली. वह एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के लिये सिरदर्द बन सकते हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप ने पिछले मैच में शतक जमाकर साबित कर दिया कि वह अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं. वेस्टइंडीज को हालांकि कीरोन पावेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमैन पावेल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

मर्लोन सैमुअल्स और कप्तान जेसन होल्डर भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. गेंदबाजी में केमार रोच महंगे साबित हुए और स्पिनर देवेंद्र बिशू तथा एशले नर्स ने भी रन लुटाए. कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना उनके लिए बड़ी चुनौती होगी.

संभावित प्लेइंग इलेवन : 

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह, युजवेन्द्र चहल.

वेस्टइंडीज : कायरन पॉवेल, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप (कप्तान), मार्लोन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), एसेल नर्स, देवेंद्र बिशू, केमर रोच, ओसन थोमस