India vs West Indies 3rd Oneday: वेस्टइंडीज के साथ बीती रात खेले गए अंतिम वनडे मैच में भारत ने मेजबान टीम को शानदार तरीके से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज भी 2-0 से जीत ली है. इस सीरीज का पहला मैंच बारिश की वजह से नहीं खेला गया था. भारत ने वेस्टइंडीज के साथ टी-20 सीरीज में भी जीत हासिल की थी. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Team India) ने यह मैच छह विकेट से जीता. यह मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया. भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज से वनडे क्रिकेट का 40 साल पुराना हिसाब भी बराबर कर लिया है.

दरअसल, भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच वनडे क्रिकेट की शुरुआत 40 साल पहले 1979 में हुई थी. तब वेस्टइंडीज दुनिया की दिग्गज टीमों में शुमार होती थी. तब टीम इंडिया ज्यादा ताकतवर नहीं थी. यही कारण था कि वेस्टइंडीज की टीम ने शुरुआती मुकाबलों में भारत को खूब हराया.

वेस्टइंडीज (West Indies) ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. बारिश के कारण मैच में रुकावट पैदा होने की वजह से इसके ओवर कम कर दिए गए. वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए. वेस्टइंडीज की पारी बारिश के कारण दो बार रोकनी पड़ी. भारतीय टीम (Team India) को डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीत के लिए 255 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 32.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. भारत ने 4 विकेट पर 256 रन बनाकर यह मैच जीत लिया.

India vs West Indies 3rd Oneday: भारत की जीत के हीरो कप्तान विराट कोहली रहे. उन्होंने 99 गेंद पर 114 रन की नाबाद पारी खेली. विराट ने अपनी इस पारी में 14 चौके लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 115.15 रहा. यह विराट कोहली का लगातार दूसरा और वनडे करियर का 43वां शतक है. विराट के अब 239 वनडे मैचों में 11,520 रन हो गए हैं. वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में आठवें नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर 18426 रन के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. सबसे अधिक वनडे शतक भी सचिन (49) के ही नाम हैं.

130 मुकाबले, 62 जीत…
बीती रात खेले गए मुकाबले को मिलाकर भारत और वेस्टइंडीज के बीच 130 वनडे मुकाबले हो चुके हैं. वेस्टइंडीज ने इनमें से 62 मैच जीते थे. भारत के नाम भी अब 62 जीत दर्ज हो गई है. भारत ने तीसरा मैच जीतने के साथ ही अब इस हार-जीत के रिकॉर्ड को बराबरी पर ला दिया. दोनों ने एकदूसरे से 62-62 मैच जीते हैं. दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई रहे हैं और चार मैच बेनतीजा खत्म हुए हैं.

भारत ने 978 में से 509 मैच जीते
भारत के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो उसने दुनिया में सबसे अधिक 978 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 509 मैच जीते हैं. उसे 419 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. बाकी मैच या तो टाई रहे या रद्द हो गए. वेस्टइंडीज ने कुल 810 वनडे मैच खेले है. इनमें से 394 मैचों में उसे जीत मिली है, जबकि 376 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

22 अगस्त से टेस्ट सीरीज
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब 22 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है. भारत और विंडीज के बीच मौजूदा क्रिकेट सीरीज की शुरुआत टी20 मैचों से हुई थी. भारत ने टी20 सीरीज के तीनों मैच जीते. वनडे सीरीज में उसे दो मैचों में जीत मिली. एक मैच रद्द हो गया. इस तरह उसने इस दौरे पर अपना अजेय अभियान जारी रखा है. अब टीम इंडिया 22 अगस्त से होने वाली टेस्ट सीरीज में भी वेस्टइंडीज का कठिन टेस्ट लेगी.