नई दिल्ली : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. वेस्टइंडीज इस दौरे पर टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरूवार से राजकोट में खेलेगी. जब कि इसके बाद 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक दूसरा टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला जायेगा. टेस्ट सीरीज के बाद 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. इसके लिए कार्यक्रम पहले से ही तय कर दिया गया था. लेकिन अब दूसरे वनडे मैच में बदलाव है. दूसरा वनडे मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना था. लेकिन अब स्टेडियम बदलाव किया गया है.

दरअसल बीसीसीआई और मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के बीच फ्री मैच टिकट को लेकर विवाद हो गया था. बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार स्टेडियम की कुल क्षमता में 90 प्रतिशत टिकट सार्वजनिक बिक्री के लिए रखे जाने चाहिए जिसका मतलब है कि राज्य इकाइयों के पास सिर्फ 10 प्रतिशत मुफ्त टिकट बचेंगे. इस विवाद की वजह से बीसीसीआई ने दूसरा वनडे मैच होल्कर स्टेडियम से छीन लिया. अब मुकाबला विशाखापट्टनम के डॉ. वाई.एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा. यह मुकाबला 24 अक्टूबर को आयोजित होगा.

INDvsWI: वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में पहला टेस्ट मुकाबला, टीम इंडिया ने पूरी की तैयारी

गौरतलब है कि होल्कर स्टेडियम की क्षमता 27000 दर्शकों की है और एमपीसीए के पास 2700 मुफ्त टिकट थे. बीसीसीआई ने भी अपने प्रायोजकों के लिए मुफ्त पास में हिस्सा मांगा था और यही विवाद की वजह रहा. एमपीसीए के संयुक्त सचिव मिलिंद कनमादिकर ने आगाह करते हुए कहा था कहा, ‘‘एमपीसीए की प्रबंध समिति ने फैसला किया है कि अगर बीसीसीआई मुफ्त टिकट की अपनी मांग से पीछे नहीं हटता है तो इंदौरे में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन संभव नहीं होगा. हमने बीसीसीआई को इसकी जानकारी दे दी है.’’