नई दिल्ली: पूर्व कप्तान कपिल देव ने बुधवार को कहा कि आईसीसी विश्व कप (ICC WORLD CUP 2019) में भारत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और विराट कोहली की अगुवाई में टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखने में सफल रहेगी. विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारी है. दोनों टीमों विश्व कप में अब तक छह बार एक-दूसरे से टकराई हैं और हर बार भारतीय टीम ने अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को पटखनी दी है.

फैंटसी खेल ‘अपने 11’ के लॉन्च के लिए नई दिल्ली में पहुंचे कपिल से जब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उम्मीद जताई की भारत अपने विजय अभियान को जारी रखेगा और इस टूर्नामेंट में सातवीं बार पाकिस्तान को शिकस्त देगा.

घायल शिखर धवन ने पोस्‍ट की राहत इंदौरी की लाइनें, ”हम परों से नहीं, हौसलों से उड़ते हैं…”

भारतीय टीम यह मैच जीतेगी, हम जरूर जीतेंगे
भारत की 1983 की विश्व चैंपियन टीम के कप्तान ने कहा, ” हम चाहेंगे कि यह टीम अपनी काबिलियत पर खेले. मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि भारतीय टीम यह मैच जीतेगी, हम जरूर जीतेंगे, क्योंकि यह टीम बहुत बढ़िया क्रिकेट खेल रही है.”

हमारे समय में पाकिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत थी
कपिल देव कहा कि उनके जमाने में पाकिस्तान की टीम भारत से मजबूत थी, लेकिन अब भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है. कपिल ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम जीत की दावेदार है. हमारे समय में पाकिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत थी. आज भारतीय टीम बेहतर खेल रही है, शीर्ष पर है. उम्मीद करते है हम ऐसे ही अपने खेल को जारी रखेंंगे.

युवराज सिंह मेरी महान खिलाड़ियों की सूची में रहेंगे, उन्‍हें मैदान से विदाई मिलना चाहिए: कपिल देव

10 सालों में हमारे खेल में काफी सुधार हुआ
पूर्व कप्‍तान ने कहा, ”पिछले दस वर्षों में हमारे खेल में काफी सुधार हुआ है, क्षेत्ररक्षण, विकेटों के बीच दौड़ लगाना और तेज गेंदबाज हर विभाग में हमारा प्रदर्शन बेहतर हुआ है. विश्व कप में भारतीय टीम के दमदार आगाज से कपिल काफी प्रभावित है और उन्हें उम्मीद है कि टीम आखिर तक इस प्रदर्शन को जारी रखेगी.

मैच में बस बारिश न हो
कपिल ने कहा, पहले दो मैचों में भारत के प्रदर्शन से काफी खुश हूं. हमने इतने अच्छे से अपना आगाज किया, दो बड़े मैच जीते और उम्मीद करते है कि ऐसे ही खेलते रहे बस बरसात न हो.

शिखर की जगह लेने वाला खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगा
अंगूठे में फ्रैक्चर के करण लय में चल रहे शिखर धवन के टीम से बाहर होने के कारण भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है, लेकिन टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी को उम्मीद है कि टीम में शिखर की जगह लेने वाला खिलाड़ी उन से अच्छा प्रदर्शन करेगा.

बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है, तब दुख जरूर होता है
कपिल ने कहा, ”मैं कभी नकारात्मक नहीं सोचता हूं और किसी को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कोई खिलाड़ी नहीं है तो हम अच्छा नहीं कर सकते, क्या पता जो अगला खिलाड़ी आएगा, वह उन से भी अच्छा प्रदर्शन करे. सकारात्मक सोचिए. हां, जब आपका एक बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तब दुख जरूर होता है. थोड़ा मुश्किल समय होगा, लेकिन जो भी आएगा उससे उम्मीदें होनी चाहिए और बेहतर ही खेलने आएगा.”

हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी हरफनमौला है
भारत के सबसे बेहतरीन हरफनमौला माने जाने वाले इस खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी करार देते हुए कहा कि वह चाहेंगे कि उनकी किसी से तुलना ना की जाए. कपिल ने हालांकि उम्मीद जताई की पंड्या अपनी गेंदबाजी में और सुधार करेंगे. उन्होंने कहा, ”वह बल्लेबाजी में हरफनमौला है, मैं ऐसा महसूस कर सकता हूं. मैं उम्मीद करूंगा कि वह अपनी गेंदबाजी में सुधार जारी रखे. वह टीम के लिए समर्पित है और यह काफी जरूरी है.

आपको उनसे मेरी तुलना करने की जरूरत नहीं पड़ेगी
इस पूर्व विश्व चैम्पियन कप्तान ने कहा , मैं यह चाहता हूं कि आप कभी भी उनकी तुलना ना करें, मैं तो यहीं चाहूंगा कि वह मुझसे भी बेहतर खेले. उनमें इतनी काबिलियत है और अगर वह पिछले मैच की तरह खेलते रहे तो आपको उनसे मेरी तुलना करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

युवराज को मैदान पर विदाई मिलनी चाहिए : कपिल देव
पूर्व कप्तान कपिल देव का कहना है कि वह दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को भारत की अपनी ऑलटाइम 11 वनडे टीम में जगह देंगे और उन्हें मैदान पर विदाई मिलनी चाहिए. कपिल ने कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि युवराज बहुत बेहतरीन क्रिकेटर हैं. अगर मैं भारत की अपनी ऑलटाइम 11 वनडे टीम बनाऊंगा तो युवराज को उसमें जरूर शामिल करूंगा क्योंकि वह एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं.”

देश में युवराज जैसे लीडर चाहिए, नई पीढ़ी उन्हें आदर्श मानती है
कपिल ने कहा, “युवराज जैसे खिलाड़ी को मैदान पर विदाई मिलनी चाहिए. मैं यह देखना चाहूंगा, क्योंकि उन्होंने शानदार क्रिकेट खेली है. हमें देश में युवराज जैसे लीडर चाहिए क्योंकि आने वाली पीढ़ी उन्हें अपना आदर्श मानती है और उन्होंने अपने करियर में जो भी सफलता हासिल की उसके लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं.”

युवराज ने सोमवार को संन्यास की घोषणा की थी
सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार युवराज ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी जिसके बाद दुनियाभर के खिलाड़ियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं.