नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में कल जोहान्सबर्ग में जीत दर्ज कर इतिहास रचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारतीय टीम का लक्ष्य यहां दोहरी सफलता हासिल करने का होगा. वह तीन मैचों की वनडे सीरीज पहले ही 2-1 से अपने नाम कर चुकी है और टी20 सीरीज में वह 2-0 से आगे है. Also Read - Women’s T20 Challenge: बीसीसीआई ने 3 टीमों का किया ऐलान, हरमनप्रीत, मंधाना और मिताली बनीं कप्तान

Also Read - Women's T20 Challenge: खिलाड़ियों को 13 अक्टूबर को मुंबई पहुंचने के लिए कहा गया, तैयारियों पर उठे सवाल

कल की जीत के साथ हरमनप्रीत कौर की टीम सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त कायम करने के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली टीम भी बन जायेगी. इस जीत से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका में भी टी20 सीरीज में अपना परचम लहराना चाहेगी. Also Read - T-20 World Cup 2018 के सेमीफाइनल में जगह नहीं मिलने से आज भी निराश हैं मिताली राज

रवि शास्त्री के साथ खूब जमती है विराट कोहली की जोड़ी, बड़े-बड़े विरोधियों पर पड़ती है भारी

महिलाओं के इस मैच के बाद इसी स्थल पर भारतीय पुरूष टीम भी कल शुरू हो रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज से अपने अभियान की शुरूआत करेगी. ऐसे में स्मृति मंधाना और मिताली राज पर शानदार प्रदर्शन कर पुरूष टीम के लिए उच्च मानदंड तय करने की होगी. खास बात यह है कि इस मैच का टेलीविजन पर प्रसारण होगा. सीरीज में भारत का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है और टीम ने पहले मैच सात विकेट और दूसरे मैच नौ विकेट से जीत दर्ज की.

VIDEO: हैरतअंगेज तरीके से आउट हुआ न्यूजीलैंड का यह खिलाड़ी, गेंद की जगह हेलमेट ने भेजा पवेलियन

अनुभवी मिताली खेल के सबसे छोटे प्रारूप में टीम की कप्तानी नहीं करती लेकिन दोनों मैचों में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली है. पहले मैच में उन्होंने 48 गेंद में नाबाद 54 रन की पारी खेली तो वही दूसरे मैच में 61 गेंद में नाबाद 76 रन बनाये. स्मृति ने भी वनडे सीरीज की फॉर्म को यहां जारी रखते हुए दूसरे मैच में 42 गेंद में 57 रन बनाये. इस दौरान उन्होंने तीन छक्के भी लगाए.

सीरीज में गेदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया है. झूलन गोस्वामी की गैर मौजूदगी में शिखा पांडे भारतीय आक्रमण की अगुवाई कर रहीं है. उन्हें लेग स्पिनर पूनम यादव, ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल और हरफनमौला दीप्ति शर्मा का अच्छा साथ मिला है. यह देखना दिलचस्प होगा की टीम प्रबंध छह साल बाद वापसी कर रही अनुभवी रुमेली धर को टीम में शामिल करता है या नहीं.