नई दिल्ली: महिला टी-20 क्रिकेट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की सीरीज खेली गयी. जिसमें भारतीय टीम ने 3-1 से सीरीज पर कब्जा किया. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच शनिवार को केपटाउन में खेला गया, जिसमें भारत ने 54 रन की से जीत हासिल की.

भारत की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मिताली राज ने 62 रन और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 44 रन की बेहतरीन पारी खेली. वहीं शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3-3 विकेट झटके. मिताली को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने निश्चित ओवर में 4 विकेट खोकर 166 रन बनाए. भारत के लिए मिताली राज और स्मृति मंधाना ओपनिंग करने आयीं. इस दौरान स्मृति 13 रन बनाकर आउट हो गयीं. इसके बाद मिताली और रोड्रिग्ज के बीच अच्छी साझेदारी हुई.

INDvSA: केपटाउन टी-20 मैच देखने से पहले पढ़ लें ये चार रिकॉर्ड्स, दोगुना हो जायेगा रोमांच

मिताली ने 50 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 62 रन बनाए. इसके बाद स्माइल की गेंद पर आउट हो गयीं. भारत का तीसरा विकेट जेमिमा के रूप गिरा. उन्होंने 34 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए. वेदा कृष्णमूर्ति 8 रन बनाकर रन आउट हो गयीं. अंत में कप्तान हरमनप्रीत 17 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहीं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मैरीजॉन, खाका और इस्माइल ने एक-एक विकेट लिया.

इसके जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी. टीम के लिए ली और निकर्क ओपनिंग करने आयीं. इस दौरान ली महज 3 रन बनाकर आउट हो गयीं. वहीं निकर्क भी 10 रन बनाकर चलती बनीं. मैरीजॉन ने 27 रन और ट्रॉन ने 25 रन की पारी खेली. डु प्रीज 17 रन और सुने लूस 5 रन बनाकर आउट हो गयीं.

कर्नाटक के खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

भारत की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए शिखा पांडे ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट झटके. वहीं रुमेली ने 4 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट चटकाये. इसके अलावा पूनम यादव ने 4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिया. पूजा वस्त्रकर ने किफायती गेंदबाजी की. हालांकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला. उन्होंने 3 ओवर में 14 रन दिए और 1 मेडन ओवर निकाला. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 1 ओवर में 5 रन दिए.

बता दें कि टी-20 सीरीज का पहला मैच भारतीय महिला ने टीम ने 7 विकेट से जीत लिया था. वहीं दूसरे मुकाबले में भी 9 विकेट से जीत हासिल की थी. तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से जीता था. चौथा मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था और अब पांचवें मैच में फिर से भारतीय महिला टीम ने जीत हासिल की.