नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेला गया टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत ने जीत लिया. भारत ने पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया. टीम ने पहली पारी में ऑल आउट होने तक 250 रन और दूसरी पारी में 307 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 235 रन और दूसरी पारी में 291 रन पर ऑल आउट हो गई. इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. जब कि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का बल्ला चमका. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में करीब 10 साल बाद टेस्ट जीत हासिल की. यहां भारत ने आखिरी मुकाबला 2008 में जीता था. वहीं एडिलेड में भारत ने 15 साल बाद जीत हासिल की. भारत ने इस मैदान पर आखिरी टेस्ट जीत दिसंबर 2003 में हासिल की थी. Also Read - विराट कोहली ने कहा- मेरे कप्तान बनने के पीछे महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा हाथ

Also Read - ऐतिहासिक जीत हासिल करने की प्रेरणा लेकर ऑस्ट्रेलिया गई थी टीम इंडिया : इशांत शर्मा

एडिलेड टेस्ट में भारत की जीत का श्रेय बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को ही जायेगा, क्यों कि पुजारा और रहाणे के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत ने दूसरी पारी में 300 से ज्यादा रन बनाए. जब कि पहली पारी में पुजारा ने शानदार शतक जड़ा. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कुल 6 विकेट झटके. वहीं स्पिन गेंदबाज अश्विन ने 6 विकेट लिए. हालांकि मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा का प्रदर्शन भी अहम रहा. इशांत ने कुल 3 विकेट और शमी ने कुल 5 विकेट लिए. Also Read - भारतीय कप्तान विराट कोहली की सफलता के पीछे है इस पूर्व खिलाड़ी का हाथ

INDvsAUS: एडिलेड में रहाणे के लिए लकी रहे द्रविड़, ऑटोग्राफ वाले बैट से किया कमाल

भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए. इस दौरान पुजारा ने 246 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 123 रन बनाए. इस पारी में अश्विन और रिषभ पंत ने 25-25 रन का योगदान दिया. जब कि रोहित 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हालांकि ओपनर खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाए. कप्तान कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी निराश किया. लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में शानदार वापसी की. मुरली और राहुल ने अर्धशतकीय साझेदारी से अच्छी शुरुआत दी. वहीं पुजारा ने फिर से अच्छी पारी खेलते हुए 71 रन बनाए. इस पारी में रहाणे का बल्ला भी चला. उन्होंने 70 रन बनाए.

VIDEO: बुमराह की पहली गेंद का शिकार बने शॉन मार्श, देखें कैसे थमा बैठे कैच

टीम इंडिया के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम पहली पारी में 235 रन पर ऑलआउट हो गई. इस दौरान ट्रेविस हेड ने 72 रन की अहम पारी खेली. उन्होंने 167 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके भी लगाए. जब कि उस्मान ख्वाजा 28 रन और मार्कस हैरिस 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इनके अलावा करीब सभी खिलाड़ियों ने निराश किया. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी औसतन ठीक रही. हालांकि यहां भी टॉप बैटिंग ऑर्डर के खिलाड़ियों ने निराश किया. इसमें शॉन मार्श ने 166 गेंदों का सामना करते हुए 60 रन बनाए. जब कि कप्तान पेन ने 41 रन का अहम योगदान दिया.

टीम के लिए टेलएंडर्स ने काफी संघर्ष किया. पैट कमिंस ने 28 रन, मिचेल स्टार्क ने 28 रन का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस ने भारतीय गेंदबाजों को काफी देर परेशान किया. उन्होंने 121 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. यहां तक आखिरी में बल्लेबाजी करने नाथन लायन भी भारत के लिए परेशानी बने रहे. उन्होंने 47 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से नाबाद 38 रन बनाए. जब कि जोश हेजलवुड 13 रन बनाकर आउट हुए.