नई दिल्ली : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वेलिंगटन वनडे में 35 रन से हराया. इस जीत के साथ भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की. पांचवें और आखिरी वनडे में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 252 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए शानदार बैटिंग करते हुए अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए. उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. जबकि मोहम्मद शमी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया. शमी ने सीरीज में काफी अच्छी गेंदबाजी की. अहम बात यह भी है कि यह पहली बार है जब भारत ने न्यूजीलैंड ने 4-1 से वनडे सीरीज पर कब्जा किया.

वेलिंगटन में भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. ओपनर कॉलिन मुनरो 24 रन और हैनरी निकोलस 8 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान केन विलियमसन ने 39 रन की पारी खेली. हालांकि वो केदार जाधव की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम 37 रन और जेम्स नीशाम 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मिचेल सेंटेनर 22 रन बनाए. न्यूजीलैंड का कोई भी खिलाड़ी इस पारी में अर्धशतक नहीं लगा सका.

VIDEO: पांड्या ने वेलिंगटन में खेला ‘घूमर शॉट’, सोशल मीडिया पर फैन्स ने किया वायरल

भारत की ओर से मोहम्मद शमी, युजवेन्द्र चहल और हार्दिक पांड्या समेत सभी ने अच्छी गेंदबाजी की. शमी ने टीम इंडिया को शुरुआत दो विकेट दिलाए. उन्होंने 8 ओवर में 35 रन देकर ओपनर खिलाड़ियों को आउट किया. जबकि चहल ने 10 ओवर में 41 रन देकर 3 विकेट झटके. पांड्या ने 8 ओवर में 50 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 7.1 ओवर में 38 रन देकर एक सफलता हासिल की. केदार जाधव को भी एक विकेट मिला.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. उसने 49.5 ओवर में ऑलआउट होने तक 252 रन बनाए. मिडिल ऑर्डर के बैट्समैन अंबाती रायडू यहां शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 113 गेंदों का सामना करते हुए 4 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 90 रन बनाए. उन्हें मैट हैनरी ने आउट किया. जबकि पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया. उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 5 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 45 रन बनाए. विजय शंकर रन आउट हुए. उन्होंने भी 45 रन का अहम योगदान दिया.

ओनपर रोहित शर्मा और शिखर धवन कुछ खास नहीं कर पाए. इस तरह महेन्द्र सिंह दोनी भी महज एक रन बनाकर पवेलियन लौटे. युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने 7 रन का योगदान दिया. जबकि केदार जाधव ने 34 रन की अहम पारी खेली. इस दौरान न्यूजीलैंड के लिए मैट हैनरी ने 4 विकेट झटके. ट्रेंट बोल्ट ने भी 3 विकेट अपने नाम किए.