नई दिल्ली : टीम इंडिया ने एडिलेड में खेले गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी और महेन्द्र सिंह धोनी के अर्धशतक की बदौलत भारत ने रोमांचक जीत हासिल की. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. धोनी अर्धशतकीय पारी के बाद अंत तक नाबाद रहे और उन्होंने टीम को जीत भी दिलायी. जब कि भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलिया टीम को 298 रन पर रोका.

ऑस्ट्रेलिया के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए कोहली ने 112 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए. इसके बाद रिचर्डसन की गेंद पर आउट हो गए. कोहली ने इस शतक की बदौलत कई रिकॉर्ड भी तोड़े. जबकि धोनी अंत तक टिके रहे और टीम को जीत दिलायी. उन्होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन बनाए. दिनेश कार्तिक ने 14 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 25 रन बनाए.

कोहली के शतक से कई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड खतरे में, एडिलेड में दिखी तूफानी पारी

ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा ने 43 रन की अच्छी पारी खेली. उन्होंने 52 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के और 2 चौके जड़े. शिखर धवन 28 गेंदों में 32 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 5 चौके भी लगाए. अंबाती रायडू ने 24 रन का अहम योगदान दिया.

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 298 रन बनाए. इस पारी टीम की खराब शुरुआत रही. ओपनर खिलाड़ी आरोन फिंच महज 6 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं उस्मान ख्वाजा भी 21 रन ही बना पाए. ख्वाजा को जडेजा ने रन आउट किया. एलेक्स कैरी महज 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे. टीम के लिए शॉन मार्श ने शानदार पारी खेली. मार्श ने 123 गेंदों का सामना करते हुए 131 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 3 छक्के जड़े.

VIDEO: धोनी की एडिलेड में स्टम्पिंग आलोचकों के मुंह पर तमाचा

टीम के लिए ग्लैन मैक्सवेल 7वें नंबर पर बैटिंग करने आए. उन्होंने 37 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाए. पीटर हैंड्सकॉम्ब 20 रन और मार्कस स्टोइनिस 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे. रिचर्डसन ने 2 रन का योगदान दिया.

टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट झटके. उन्होंने 10 ओवर में 45 रन दिए. जबकि मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 58 रन देकर 3 विकेट झटके. रविन्द्र जडेजा ने 10 ओवर में 49 रन देकर एक विकेट लिया. उन्होंने एक मेडन ओवर भी निकाला. कुलदीप यादव को एक भी विकेट नहीं मिला. वहीं वनडे करियर का पहला मैच खेल मोहम्मद सिराज काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 10 ओवर में 76 रन दिए. सिराज को एक भी विकेट हाथ नहीं लगा.