भारत ने न्यूजीलैंड में हासिल की सबसे बड़ी जीत, 10 साल बाद किया ये कमाल

भारत ने नेपियर वनडे में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

Updated: January 23, 2019 2:16 PM IST

By Ratnakar Pandey

Indian Cricket Team

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की. शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी और कुलदीप यादव की शानदार बॉलिंग की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड में करीब 10 साल बाद वनडे में जीत हासिल की. भारत ने यहां आखिरी वनडे मुकाबला मार्च 2009 में जीता था. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. भारत के लिए धवन 75 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि कुलदीप ने 4 विकेट झटके. यह भारत की न्यूजीलैंड में सबसे बड़ी वनडे जीत भी है.

Also Read:

न्यूजीलैंड के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा ओपनिंग करने आए. इस दौरान रोहित 11 रन बनाकर आउट हुए. जबकि इसके बाद धवन और कोहली के बीच कुछ रनों की साझेदारी हुई. हालांकि इसके बाद कोहली 59 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से 45 रन बनाकर आउट हो गए. कोहली के आउट होने के बाद अंबाती रायडू नंबर 4 पर बैटिंग करने आए. वो 13 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि धवन ने शानदार पारी खेली. शिखर ने 103 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से नाबाद 75 रन बनाए.

VIDEO: धोनी बिजली से भी हैं तेज, नेपियर में फर्गुसन को दिखाया नमूना

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑलआउट होने तक 157 रन बनाए. इस दौरान टीम की काफी खराब शुरुआत रही. ओपनर मार्टिन गप्टिल 5 रन और कोलिन मुनरो 8 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर ने टीम के लिए कुछ रन जोड़े. हालांकि यह जोड़ी ज्यादा रन नहीं जोड़ पायी. टेलर 41 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं विलियमसन ने 81 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 64 रन बनाए.

न्यूजीलैंड का मिडिल ऑर्डर भी कुछ खास नहीं कर पाया. विकेटकीपर बैट्समैन टॉम लैथम 11 रन बनाकर चलते बने. जबकि हेनरी निकोल्स 12 रन बनाकर आउट हुए. मिचेल सेंटर 14 रन और डग ब्रेसवेल 7 रन ही बना पाए. टिम साउदी 9 रन बनाकर नाबाद रहे. लोकी फर्गुसन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. वहीं ट्रेंट बोल्ट 1 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम 157 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई.

नेपियर में धवन ने की ब्रायन लारा की बराबरी, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया के बॉलर्स ने शानदार प्रदर्शन किया. कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट झटके. उन्होंने 1 मेडन ओवर भी निकाला. युजवेन्द्र चहल ने 10 ओवर में 43 रन देकर 2 विकेट लिए. फास्ट बॉलर मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में महज 19 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्होंने 2 मेडन ओवर भी निकाले. भुवनेश्वर कुमार को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी. उन्होंने 5 ओवर में 20 रन दिए. केदार जाधव को भी एक सफलता हाथ लगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें खेल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 23, 2019 2:11 PM IST

Updated Date: January 23, 2019 2:16 PM IST