नई दिल्ली : टीम इंडिया ने शानदार बैटिंग और बॉलिंग की मदद से न्यूजीलैंड को माउंट माउंगानुई वनडे में 90 रन से हराया. इस जीत के साथ भारत ने वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली. पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 324 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 234 रन पर सिमट गई. भारत के लिए खतरनाक गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके. जबकि बैटिंग में रोहित शर्मा और शिखर धवन चमके. रोहित को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. अहम बात यह है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत ने यह पहली जीत हासिल की है.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर रोहित और शिखर ने मजबूत शुरुआत दी. इन खिलाड़ियों के बीच 154 रन की साझेदारी हुई. इस दौरान धवन 67 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों की मदद से 66 रन बनाकर आउट हुए. जबकि रोहित 96 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद 87 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान विराट कोहली 43 रन और अंबाती रायडू 47 रन बनाकर आउट हुए. रायडू अर्धशतक लगाने से चूक गए.

रोहित ने एक बार फिर तोड़ा छक्कों का रिकॉर्ड, डिविलियर्स जैसे कई खिलाड़ी से आगे ‘हिटमैन’

अंत में धोनी और जाधव ने न्यूजीलैंड के बॉलर्स की हालत खराब कर दी. धोनी ने 33 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 48 रन बनाए. जबकि जाधव ने 10 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 22 रन बनाए. धोनी से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वो लगातार चौथा वनडे अर्धशतक लगाने से चूक गए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 अर्धशतक लगाए थे.

भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत काफी खराब रही और अंत तक टीम संभल नहीं पायी. न्यूजीलैंड के खिलाड़ी 40.2 ओवर में 234 रन बनाकर ऑलआउट हो गए. हालांकि टीम के लिए ब्रैसवेल ने अच्छी बैटिंग की. उन्होंने 46 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 57 रन बनाए. ब्रैसवेल के अलावा कोई भी खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाया. टॉम लैथम 34 रन और कॉलिन मुनरो 31 रन बनाकर आउट हुए. जबि हैनरी निकोलस ने 28 रन का योगदान दिया.

टीम इंडिया के स्पिन बॉलर्स एक बार फिर से छा गए. चाइनामैन कुलदीप यादव ने 10 ओवर में महज 45 रन देकर 4 विकेट झटके. जबकि युजवेन्द्र चहल ने 9.2 ओवर में 52 रन देकर 2 विकेट लिए. केदार जाधव को भी एक सफलता हाथ लगी. फास्ट बॉलर भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया. भुवनेश्वर ने 7 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट झटके. जबकि एक मेडन ओवर भी निकाला. इसके अलावा मोहम्मद शमी को भी एक सफलता हाथ लगी.