नई दिल्ली: भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑलआउट होने तक 474 रन बनाए. इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 109 रन बनाकर सिमट गई. इसके बाद भारत ने टीम को फॉलोऑन दिया. हालांकि इसके बावजूद अफगान टीम नहीं जीत पायी. वह दूसरी पारी में 103 रन के स्कोर पर सिमट गई. भारत ने पहली पारी में शिखर धवन (107), मुरली विजय (105), हार्दिक पांड्या (71) और लोकेश राहुल (54) की बेहतरीन पारियों के दम पर विशाल स्कोर खड़ा किया था.

अफगानिस्तान को दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी खेलने का मौका मिला, जिसमें वह 27.5 ओवरों में महज 109 रनों पर ढेर हो गई. भारत ने पहली पारी के आधार पर 365 रनों की बढ़त ले ली थी और मेहमान टीम को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया. दूसरी पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान के बल्लेबाज एक बार फिर टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत के गेंदबाजों के सामने 38.4 ओवरों में 103 रनों पर ही ढेर हो गए और इस तरह अफगानिस्तान को अपने पदार्पण टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा.

उमेश यादव के नाम दर्ज हुआ कीर्तिमान, टीम इंडिया के स्पेशल बॉलर्स की लिस्ट में शामिल

यह भारत की टेस्ट में दो दिनों में ही मिली पहली जीत है. इससे पहले भारत ने कभी भी टेस्ट में दो दिनों में जीत हासिल नहीं की थी. दूसरी पारी में अफगानिस्तान के लिए हसमातुल्लाह ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए. वह 88 गेंदों में छह चौके लगाकर नाबाद लौटे. कप्तान असगर स्टैनिकजई ने 25 रन बनाए. दूसरी पारी में भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए. उमेश यादव को तीन और ईशांत शर्मा को दो सफलता मिली. रविचंद्रन अश्विन के हिस्से एक विकेट आया.

कोहली-धोनी ने दिया ‘यो-यो टेस्ट’, इंग्लैंड दौरे से पहले हुआ टीम इंडिया का एग्जाम

बता दें कि इस मैच के लिए शिखर धवन को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. उन्होंने 96 गेंदों का सामना करते हुए 111.46 के स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाए. धवन के अलावा मुरली विजय ने भी शतकीय पारी खेली. भारत की गेंदबाजी की बात करें तो टीम के लिए पहली पारी में रविचन्द्रन अश्विन ने 4 विकेट और रविन्द्र जडेजा ने 2 विकेट झटके. इसके अलावा ईशांत शर्मा ने 2 और उमेश यादव ने एक विकेट हासिल किया. इसके बाद दूसरी पारी में जडेजा ने 4 विकेट, उमेश ने 3 विकेट और ईशांत ने 2 विकेट हासिल किए. इसके अलावा अश्विन को भी एक सफलता मिली.