नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग के ग्‍यारहवें सीजन के दो सप्‍ताह पूरे होने वाले हैं. अब तक खेले गए मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा चर्चा इस बात की रही है कि टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने वाली टीमों के लिए जीत हासिल करना आसान है. इस सीजन के पहले मैच में ड्वेन ब्रावो की आतिशी बल्‍लेबाजी की चर्चा पूरे सप्‍ताह बनी रही तो इसके बाद एक और कैरीबियाई खिलाड़ी आंद्रे रसेल का ऑलराउंड प्रदर्शन चर्चा में है. अक्‍सर माना जाता है कि टीमों के बेहतर प्रदर्शन में भारतीय खिलाडि़यों की भूमिका सबसे अहम होती है. यह सही भी है क्‍योंकि अधिकतर टीमों में ज्‍यादा रन बनाने वालों में भारतीय खिलाड़ी ही शीर्ष पर हैं. लेकिन टी-20 में रनों की संख्‍या के साथ स्‍ट्राइक रेट भी काफी महत्‍वपूर्ण होता है. यदि इसके आंकड़ों पर गौर करें तो तेजी से रन बनाने के मामले में विदेशी खिलाड़ी भारतीयों से आगे हैं.

बुधवार तक खेले गए 15 मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं. इस लिस्‍ट में पहले तीन स्‍थानों पर भारतीय खिलाड़ी काबिज हैं. इतना ही नहीं, शीर्ष 10 खिलाडि़यों में केवल दो विदेशी हैं. टीमों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों में कोलकाता नाइट राइडर्स के 3, राजस्‍थान रॉयल्‍स और मुंबई इंडियंस के 2-2 तथा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, किंग्‍स इलेवन पंजाब एवं दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के 1-1 खिलाड़ी शामिल हैं.

सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

खिलाड़ी टीम इनिंग रन
विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 4 201
संजू सैमसन राजस्‍थान रॉयल्‍स 4 185
नीतीश राणा कोलकाता नाइट राइडर्स 5 162
आंद्रे रसेल कोलकाता नाइट राइडर्स 4 153
दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स 5 151

भारतीयों के मुकाबले तेजी से रन बनाते हैं विदेशी
स्‍ट्राइक रेट के मामले में पहले नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल हैं. केवल तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्‍होंने 200 की ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और खास बात ये है कि ये तीनों विदेशी हैं. और तो और, सबसे ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट वाले शीर्ष दस खिलाडि़यों की सूची में केवल तीन ही भारतीय हैं.

सबसे ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट वाले बल्‍लेबाज

खिलाड़ी टीम इनिंग स्‍ट्राइक रेट
आंद्रे रसेल कोलकाता नाइट राइडर्स 5 239.06
ड्वेन ब्रावो चेन्‍नई सुपर किंग्‍स 3 222.22
सैम बिलिंग्‍स चेन्‍नई सुपर किंग्‍स 2 209.68
लोकेश राहुल किंग्‍स इलेवन पंजाब 3 198.53
ग्‍लेन मैक्‍सवेल दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स 3 192.5