क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जब बुधवार को न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई टी20 स्क्वाड का ऐलान किया तो इस 18 सदस्यीय स्क्वाड में एक नया चेहरा दिखा। 19 साल के लेग स्पिनर तनवीर संघा (Tanveer Sangha) को ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम में डेब्यू करने का मौका मिला।Also Read - NZ vs AUS, T20 World Cup 2021: किसी ने कहा था बूढ़ा, किसी ने नाकाम... अब David Warner की वाइफ ने दिया करारा जवाब

बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद राष्ट्रीय टीम तक का सफर तय करने वाले संघा भारतीय मूल के हैं। तनवीर के पिता जोगा सिंह संघा मूल रूप से जलंधर के रहना वाले हैं, जो साल 1997 में छात्र वीजा पर भारत से ऑस्ट्रेलियाई गए थे। जहां उन्होंने कुछ समय खेतों में काम किया और फिर टैक्सी चलाना शुरू कर दिया। तनवीर की माता उपनीत पेशे से अकाउंटेट हैं। Also Read - T20 World Cup 2021: Babar Azam के साथ नाइंसाफी हुई... David Warner को 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुनने पर भड़के Shoaib Akhtar

तनवीर के अलावा कई भारतीय मूल के क्रिकेटर- जेसन संघा, अर्जुन नायर, परम उप्पल ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर-19 स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं। हालांकि गुरिंदर संधू के बाद तनवीर एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने का मौका मिला है। Also Read - T20 World Cup 2021: 49 में से 29 मैच जीती टारगेट का पीछा करने वाली टीम, 'टॉस के बॉस' बनने पर बिफरे Sunil Gavaskar

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में अपने चयन के बारे में उन्होंने कहा, “मैं सातवें आसमान पर था जब मुझे कॉल आया। हालांकि पूरी तरह विश्वास करने में थोड़ा समय लगा……मैंने इतनी कम उम्र में टीम में चुने जाने के बारे में नहीं सोचा था।”

न्यूजीलैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टी20 स्क्वाड: एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्चन टर्नर, एश्टन एगर, झाय रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड, बेन मैकडरमॉट, जॉश फिलिप, जेसन बेहरेन्डॉर्फ, राइली मेरिडिथ, केन रिचर्डससन, तनवीर संघा, एंड्रयू टाय, एडम जम्पा।

संघा के टी20 रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने घरेलू लीगों में खेले 14 मैचों में कुल 21 विकेट लिए हैं। संघा के बारे में ऑस्ट्रेलिया टीम के राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर हॉन्स ने कहा, “पिछले कुछ सालों से हम तनवीर के बारे में सुन रहे हैं और अब हमने उसे बिग बैश में प्रदर्शन करते देखा है और वो इतनी कम उम्र में जिस तरह से खेल रहा है वो उत्साहित करने वाला है।”

हॉन्स ने कहा, “हमें उसे लेकर काफी उम्मीद हैं, हालंकि हम उसके जैसे युवा खिलाड़ी पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहते हैं, खासकर कि एक लेग स्पिनर पर क्योंकि हमें पता है कि युवा खिलाड़ियों के लिए चीजें वैसे ही मुश्किल होती हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर उसे न्यूजीलैंड में मौका मिलता है तो हम निश्चित करेंगे कि हम उसका ध्यान रख रहे हैं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभवी खिलाड़ी नए खिलाड़ी को निशाना बनाएंगे। ये उसके लिए अपनी प्रतिभा को आंकने का सही मौका है।”