सेंट जोंस (एंटीगा): वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने अभियान की शुरुआत 22 अगस्त को दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से करेगा. हालांकि उसका यह दौरा 3 अगस्त से फ्लोरिडा में होने वाले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से शुरू हो जाएगा. वेस्टइंडीज के दौरे में भारत 2019 में विदेशों में एकमात्र टेस्ट श्रृंखला खेलेगा. ये दोनों टीमें दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों के अलावा पांच सप्ताह के इस दौरे में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला भी खेलेंगी.

पहला टेस्ट 22 से 26 अगस्त के बीच विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से सबीना पार्क जमैका में शुरू होगा. इन टेस्ट मैचों से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत होगी जो कि अगले दो साल तक चलेगी. क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के मुख्य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने बुधवार को कहा, ‘वेस्टइंडीज और भारत के बीच लंबी और आकर्षक प्रतिद्वंद्विता रही है और इस श्रृंखला में भी खेल के प्रत्येक प्रारूप में भी रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी.’ श्रृंखला की शुरुआत टी-20 मैचों से होगी. पहले दो मैच 3 और 4 अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा में लॉडरिल के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे. इन दोनों टीमों के बीच तीन साल पहले भी यहां तीन मैच खेले गए थे, जिनमें से दो का ही परिणाम निकला था. दूसरे मैच का परिणाम बारिश और तकनीकी खामियों के कारण नहीं निकल पाया था.

श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच 6 अगस्त को गुयाना के नेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इसी मैदान पर वनडे श्रृंखला शुरू होगी जिसका पहला मैच 8 अगस्त को होगा. अगले दो वनडे मैच 11 और 14 अगस्त को त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेले जाएंगे. भारत को 14 जुलाई को होने वाले विश्व कप के तुरंत बाद वेस्टइंडीज दौरे पर जाना था लेकिन बीसीसीआई के आग्रह पर सीडब्ल्यूआई ने इसे आगे बढ़ा दिया.