नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में एक समय ऐसा भी रहा है जब तेज गेंदबाजों की सख्त जरूरत हुआ करती थी और सयम टीम के पास ज्यादा अच्छे तेज गेंदबाज नहीं हुआ करते थे. लेकिन समय बदलने के साथ-साथ टीम के पास एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज आ गए हैं. आलम यह है कि हमारे तेज गेंदबाज अब विदेशी बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से डराने लगे हैं. यहां तक टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने भी इस बात को स्वीकार किया. साथ ही कप्तान विराट कोहली ने भी तारीफ की. Also Read - Dream11 IPL 2020 Prediction, SRH vs RCB: 'किंग' कोहली के सामने आज होंगे डेविड वॉर्नर, जानें किसका पलड़ा है भारी

Also Read - IPL 2020 के बाद यूएई में ही खेली जाएगी भारत-इंग्लैंड सीरीज

इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज ने अपनी प्रतिभा को साबित किया. नॉटिंघम टेस्ट मैच के बाद कप्तान कोहली भी तेज गेंदबाजों की तारीफ करने को मजबूर हो गए. नॉटिंघम टेस्ट में यह स्थिति रही कि भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों से ज्यादा तेज गेंदे फेंकी. भारत के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ग्राफ शेयर किया, जिसमें नॉटिंघम टेस्ट मैच में गेंदबाजों की स्पीड को शेयर किया. Also Read - IPL 2020: विराट कोहली-यशस्वी जायसवाल, 13वें सीजन में इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

INDvsENG: पृथ्वी शॉ इन ‘7 शतकों’ की वजह से टीम इंडिया में हुए शामिल!

इस ग्राफ में सबसे तेज गेंद भारत के मोहम्मद शमी ने फेंकी. शमी ने करीब 88 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. यानि की लगभग 141 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार. वहीं दूसरे नंबर भारत के जसप्रीत बुमराह रहे. बुमराह ने करीब 86 मिल प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. दिलचस्प बात यह है कि टॉप 5 में इंग्लैंड का सिर्फ एक गेंदबाज है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ईशांत शर्मा और चौथे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड रहे. वहीं इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और क्रिस वॉक्स भी थोड़ा पीछे ही रहे.

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने तेज गेंदबाज की तारीफ की. उन्होंने कहा, नॉटिंघम में भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों में खौफ पैदा कर लिया. अब तक देखते आ रहे हैं कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बाउंसी पिचों पर काफी परेशान किया गया है. लेकिन इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों में डर दिखा. भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को उन्हीं के तरीके से हराया.

विराट कोहली ने टीम इंडिया की जीत के बाद बदला हेयर स्टाइल, फोटो वायरल!

नॉटिंघम टेस्ट मैच के बाद कप्तान कोहली ने तेज गेंदबाजों की तारीफ की. उन्होंने कहा, इस सीरीज में सबसे अच्छी बात यह रही कि हमारे तेज गेंदबाज ने अच्छी तेज गेंदबाजी की. हमने हमारी फिटनेस और माइंडसेट पर काफी काम किया है. वो हर टेस्ट मैच के बाद अच्छी से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्हें तेज गेंदबाजी करते हुए देखना सबसे अच्छा अनुभव है. हमें यकीन है कि हम यह सीरीज जीतेंगे.