नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का आगाज 23 मार्च से होगा. इस सीजन का पहला मैच चेन्नई और बैंगलोर के बीच खेला जायेगा. चेन्नई ने पिछले सीजन के फाइनल मैच में शानदार जीत हासिल की थी. अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट में दो खिलाड़ी चेन्नई के हैं. जबकि नंबर 1 पर पंजाब का खिलाड़ी है. पंजाब के क्रिस गेल ने अब तक कुल 292 छक्के जड़े हैं.

दरअसल टीम इंडिया में छक्के जड़ने के मामले में रोहित शर्मा को माहिर माना जाता है. लेकिन आईपीएल के मौजूदा रिकॉर्ड में रोहित इस लिस्ट में नंबर 5 पर हैं. जबकि चेन्नई के महेन्द्र सिंह धोनी और सुरेश रैन क्रमश: तीन और चार नंबर पर हैं. जबकि गेल नंबर एक पर हैं. गेल पंजाब के खिलाड़ी हैं. लेकिन इससे पहले वो बैंगलोर के लिए खेलते थे. आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में बैंगलोर के एबी डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं.

VIDEO: विराट कोहली से सुनिए किस टीम में है कितना दम, वर्ल्ड कप को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

गेल ने आईपीएल में खेले अब तक के 112 मैचों में 292 छक्के लगाए हैं. वो नंबर 1 पर हैं. बैंगलोर के डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 141 मैचों में 186 छक्के जड़े हैं. डिविलियर्स ने 300 से ज्यादा चौके भी लगाए हैं. धोनी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 175 मैचों में 186 छक्के लगाए हैं. डिविलियर्स और धोनी के छक्के तो बराबर हैं. लेकिन धोनी ने डिविलियर्स से ज्यादा पारियां खेली हैं. सुरेश रैना 185 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर हैं. वहीं रोहित 184 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

बता दें कि आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम रहा था. उन्होंने 37 छक्के लगाए थे. चेन्नई के शेन वॉटसन दूसरे स्थान पर रहे थे. उन्होंने 15 पारियों में 35 छक्के लगाए थे. जबकि अंबाती रायडू ने 34 और लोकेश राहुल ने 32 छक्के जड़े थे. कोलकाता के आंद्रे रसेल 31 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे.