बल्लेबाज केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया था. ऐसे में राहुल आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुनी जाने वाली टेस्ट और वनडे टीम में जगह बनाने के हकदार बन गए हैं.

शानदार वनडे डेब्यू पर स्टीव स्मिथ ने की मार्नस लाबुशाने की तारीफ, बताया हिम्मतवाला खिलाड़ी

वनडे टीम का चयन करने से पहले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर भी रहेगी नजर 

केएल राहुल सीमित ओवरों में शानदार फॉर्म के कारण न्यूजीलैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम में भी जगह बनाने के दावेदार बन गए हैं जिसके लिए टीम का चयन रविवार को किया जाएगा. चयनकर्ता वनडे टीम का चयन करने से पहले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर भी गौर करेंगे.

‘राहुल जैसे खिलाड़ी को किसी भी टीम से बाहर रखना मुश्किल’

राहुल टी-20 और वनडे में नियमित रूप से खेलते रहे हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद वह टेस्ट टीम से बाहर हो गए थे. कप्तान विराट कोहली ने हालांकि कहा है कि राहुल जैसे खिलाड़ी को किसी भी टीम से बाहर रखना मुश्किल है और ऐसे में फिर से फिट पृथ्वी शॉ और शुबमन गिल पर उनका पलड़ा भारी लगता है.

कुलदीप की जगह नवदीप सैनी को मिल सकता है मौका 

कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर रखने के बजाय तेजी से उबर रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट टीम में रखा जा सकता है क्योंकि न्यूजीलैंड में रविचंद्रन अश्विन या रविंद्र जडेजा में से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है.

केएल राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

इसी तरह से भारतीय टीम प्रबंधन पांड्या का गेंदबाजी करने के लिये फिट होने का इंतजार कर रहा है और अगर वह फिट होते हैं तो फिर वनडे में उनका चयन तय है.

रहाणे और सूर्यकुमार यादव के नाम पर भी हो सकती है चर्चा 

पांड्या गेंदबाजी को लेकर अनिवार्य टेस्ट में नाकाम रहे थे जिसके बाद उनके निजी ट्रेनर एस रजनीकांत ने उन्हें इंडिया ए दौरे से हटने की सलाह दी थी. अगर हार्दिक फिट नहीं होते तो चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव की शॉट खेलने की काबिलियत पर विश्वास दिखा सकते हैं.

वनडे के लिए अजिंक्य रहाणे के नाम पर भी विचार किया जा सकता है. उन्हें केदार जाधव की जगह चुना जा सकता है.

बीसीसीआई सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘केदार निश्चित तौर पर 2023 विश्व कप में नहीं खेलेगा और अब वह गेंदबाजी भी नहीं करता. वह टी-20 टीम में भी नहीं है इसलिए उसे न्यूजीलैंड ले जाने को कोई मतलब नहीं बनता है. सूर्य और रहाणे में किसी को आजमाये जाने की संभावना है.’

भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज खेल रही है. तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें अभी एक-एक की बराबरी पर हैं। सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे रविवार को खेला जाएगा. टीम इंडिया सोमवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए रवाना होगी.