विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर (नाबाद 128) और कप्तान एरोन फिंच (नाबाद 110) की धमाकेदार शतकीय पारी के बूते ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे मैच में 10 विकेट से रौंदकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. Also Read - India vs England: अक्षर की तारीफ करते-करते ये गुजरात को लेकर क्या बोल गए विराट कोहली! क्यों आई रविंद्र जडेजा की याद

रिषभ पंत के सिर में लगी चोट, हुए कनकशन के शिकार, केएल राहुल ने की विकेटकीपिंग Also Read - Ind vs Eng: इंग्लैंड को हरा MS Dhoni से आगे निकले कोहली, मोटेरा के मैदान पर टूटे कई रिकॉर्ड

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए सीरीज के पहले वनडे में भारत की ओर से रखे गए 256 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 74 गेंद बाकी रहते बिना कोई विकेट गंवाए 258 रन बनाए. Also Read - इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद भी इस बात ने नाराज हैं कप्तान कोहली; बल्लेबाजी को लेकर कही ये बात

वॉर्नर ने अपने वनडे करियर के 18वें शतक के दौरान 112 गेंदों पर 17 चौके और 3 छक्के लगाए जबकि फिंच ने अपने 16वें शतक के दौरान 114 गेंदों पर 13 चौके और 2 छक्के लगाए. वनडे क्रिकेट के इतिहास में ये तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है. वॉर्नर और फिंच की साझेदारी वनडे में भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए और भारत में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.

धवन ने खेली 74 रन की पारी

भारतीय क्रिकेट टीम ने बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 255 रन बनाए. धवन ने 91 गेंदों पर 9 चौके और 1 छक्का लगाया. शिखर ने केएल राहुल (47) के साथ दूसरे विकेट लिए 121 रन की साझेदारी की.

ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर विराट एंड कंपनी को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. टीम इंडिया ने शुरू में ही रोहित शर्मा (10) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मिचेल स्टार्क की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने मिडऑफ पर कैच किया.

केएल राहुल इसके बाद धवन का साथ देने के लिये आए. दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की. धवन ने शुरू में सतर्कता बरतने के बाद अपने शॉट खेलने शुरू किए. उन्होंने 20वें ओवर में 66 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

धवन को एगर की गेंद पर वॉर्नर दिया जीवनदान

अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद धवन को जीवनदान मिला जब एश्टन एगर की गेंद पर वॉर्नर ने मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ दिया. राहुल जब अर्धशतक से तीन रन दूर थे तब उन्होंने एगर की गेंद पर कवर पर स्टीव स्मिथ को आसान कैच दिया. पैट कमिंस के अगले ओवर में एगर ने धवन का कैच लिया. राहुल ने अपनी 61 गेंद की पारी में चार चौके जबकि धवन ने नौ चौके और एक छक्का लगाया.

कप्तान कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे

धवन और राहुल को टीम में शामिल करने के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली (16) चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाए और स्पिनर एडम जांपा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई.

धवन का अर्धशतक, केएल राहुल चूके, ऑस्ट्रेलिया के सामने 256 रन का लक्ष्य

स्टार्क ने इसके बाद श्रेयस अय्यर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया. युवा विकेटकीपर रिषभ पंत (28) और रविंद्र जडेजा (25) ने छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. शार्दुल ठाकुर (13), कुलदीप यादव (17) और मोहम्मद शमी (10) ने दोहरे अंक में पहुंचकर भारतीय स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने सबसे अधिक 3 जबकि कमिंस और केन रिचडर्सन ने 2-2 विकेट निकाले. जांपा और एगर के खाते में एक-एक विकेट गया.