भारतीय क्रिकेट टीम ने राजकोट वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. भारत की ओर से रखे गए 341 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.1 ओवर में 304 रन ही बना सकी. सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा. Also Read - Top 10 Most followed Person on instagram: इंस्टाग्राम पर 10 सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति, विराट कोहली हैं कोसों पीछे

झारखंड टीम के कोच ने कहा- धोनी ने हर गेंद को बल्ले के बीच से हिट किया Also Read - इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन हुई Virat Kohli के चाहने वालों की तादाद, पहले भारतीय

बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (96), केएल राहुल (80) और कप्तान विराट कोहली (78) की अर्धशतकीय पारी के  दम पर टीम इंडिया ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए मैच में 6 विकेट पर 340 रन बनाए. Also Read - Ind vs Eng: दो तरह की मिट्टी से मिलाकर बनाई गई है मोटेरा की पिच, पूर्व कप्तान धोनी ने किया था मिक्स ट्रेंड का समर्थन

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही

241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कुल स्कोर में अभी 20 रन ही जुड़े थे कि विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर को मोहम्मद शमी की गेंद पर मनीष पांडे ने बेहतरीन कैच लपककर ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटका दिया.

पहले वनडे के शतकवीर कप्तान एरोन फिंच भी 33 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें रविंद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल ने स्टंप आउट किया. इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों काफी हद तक इसमें सफल भी रहे. मिचेल स्टार्क को 6 रन के निजी स्कोर पर सैनी की गेंद पर केएल राहुल ने लपका.

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की. खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को तोड़ा जडेजा ने. जडेजा ने लाबुशाने को मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया. लाबुशाने 47 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली.

कमिंस के बाउंसर पर चोटिल हुए शिखर धवन, फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरा ये खिलाड़ी

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए. एलेक्स कैरी को कुलदीप ने आउट कर अपना 100वां वनडे शिकार पूरा किया. कैरी 17 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बेहतरीन लय में दिख रहे स्मिथ भी कुलदीप की गेंद को भांप नहीं पाए और बोल्ड होकर चलते बने. स्मिथ ने 102 गेंदों पर 9 चौके और एक छक्के की मदद से 98 रन की पारी खेली.

शमी ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 विकेट पर 259 रन कर दिया. उन्होंने पहले एश्टन टर्नर को 13 जबकि दूसरी गेंद पर पैट कमिंस को बोल्ड किया. कमिंस खाता भी नहीं खोल सके.

एश्टन एगर को नवदीप सैनी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. एश्टन 25 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट एडम जांपा के रूप में गिरा जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने 6 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल के हाथों विकेट के पीछे लपकवाया. केन रिचडर्सन 24 रन पर नाबाद लौटे.

भारत की ओर से शमी ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि सैनी, जडेजा और कुलदीप ने 2-2 विकेट चटकाए. बुमराह के खाते में एक विकेट गया.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. मुंबई वनडे में सस्ते में पवेलियन लौटने वाले ओपनर रोहित शर्मा (42) और धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई.

दोनों ने 13.3 ओवर में 81 रन की साझेदारी की. रोहित 8 रन से अपना अर्धशतक चूक गए. उन्हें लेग स्पिनर एडम जांपा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. रोहित ने 44 गेंदों पर 6 चौके लगाए.

रोहित ने सबसे तेज 7,000 वनडे रन पूरे किए

इस दौरान 32 वर्षीय रोहित वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 7,000 रन पूरे करने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने 137 वनडे पारियों में 58 की औसत बरकरार रखते हुए ये कीर्तिमान बनाया. रोहित ने ये उपलब्धि 137वीं पारी में हासिल की. उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने 147वीं पारी में इस आंकड़े को छूआ था.

धवन और कोहली ने दूसरे विकेट पर की शतकीय साझेदारी

‘हिटमैन’ के आउट होने के बाद धवन को कप्तान का साथ मिला. विराट मुंबई में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे लेकिन इस मैच में वह अपने पुराने तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए आए. दोनेां ने दूसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की.

शिखर 4 रन से अपना शतक चूक गए. उन्हें पेसर केन रिचडर्सन ने स्टार्क के हाथों कैच कराया. अपनी अर्धशतकीय पारी में धवन ने 90 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का लगाया. पहले वनडे की तरह श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में भी नहीं चले. श्रेयस (7) को जांपा ने बोल्ड कर भारत को तीसरा झटका दिया.

जांपा ने कोहली को 5वीं बार वनडे में अपना शिकार बनाया

अच्छी लय में दिख रहे कोहली का धैर्य भी 78 रन पर जवाब दे गया. बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कोहली को बाउंड्री के नजदीक जांपा की गेंद पर स्टार्क ने लपका. कोहली ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 76 गेंदों पर 6 चौके लगाए. जांपा ने मुंबई में भी कोहली का विकेट हासिल किया था.

विकेटकीपर रिषभ पंत की जगह मनीष पांडे को इस मैच में शामिल किया गया था लेकिन पांडे भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. मनीष को 2 रन के निजी स्कोर पर रिचडर्सन ने एगर के हाथों कैच कराया. केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया का छठा विकेट गिरा जिन्हें एलेक्स कैरी ने रनआउट किया. राहुल ने रविंद्र जडेजा के साथ 58 रन की साझेदारी की.

जडेजा 16 गेंदों पर 20 जबकि मोहम्मद शमी एक रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जांपा ने सर्वाधिक 3 जबकि रिचडर्सन ने 2 विकेट चटकाए.