भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट वनडे में ‘विकेटों’ का शतक पूरा लिया. कुलदीप वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारत के पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न को भी पीछे छोड़ दिया है. Also Read - IND vs ENG: कप्तान Virat Kohli ने बताया- एक टेस्ट खिलाकर Kuldeep Yadav को क्यों किया बाहर

कोहली, स्मिथ, डिविलियर्स और विलियमसन की बल्लेबाजी देखकर की मध्यक्रम में खेलने की तैयारी: केएल राहुल Also Read - शेन वॉर्न के वीडियो देखकर सीखी बॉलिंग, नागालैंड के इस बॉलर की अब IPL पर नजरें

भारत ने राजकोट में शुक्रवार को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1 -1 की बराबरी कर ली. सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा. Also Read - 8 महीने पुराने मामले में Yuvraj Singh पर FIR, Yuzvendra Chahal पर किया था यह गलत कॉमेंट

इस मैच में 25 वर्षीय कुलदीप ने अपने 10 ओवर के कोटे में 65 रन देकर 2 विकेट निकाले. कलाई के इस स्पिन गेंदबाज ने पिछले वर्ष (2019) विंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में हैट्रिक ली थी. वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे. ओवरऑल सबसे तेज 100 वनडे विकेट चटकाने के मामले में कुलदीप तीसरे नंबर पर हैं. कुलदीन के नाम अब 58 वनडे में 101 विकेट हो गए हैं.

कुलदीप ने ये उपलब्धि ऑस्ट्रेलियाई पारी के 38वें ओवर में विकेटकीपर एलेक्स कैरी (18 रन) को आउट कर हासिल की थी. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट झटकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान के नाम दर्ज है.

मुश्फिकुर रहीम ने बताया पाकिस्तान ना जाने का कारण, कहा- मेरे परिवार को लगता है डर

राशिद ने 44 वनडे में 100 वनडे विकेट हासिल कए हैं जबकि कुलदीप ने 58 वनडे में इस आंकड़े को छुआ है. ओवरऑल कुलदीप 100 या इससे अधिक वनडे विकेट लेने वाले 22वें भारतीय गेंदबाज हैं. इस फॉर्मेट में विकेटों का शतक पूरा करने वाले कुलदीप 8वें भारतीय हैं.

सबसे तेज 100 वनडे विकेट हासिल करने वाले विश्व के 5 स्पिन गेंदबाज

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर हैं अफगानिस्तान के राशिद खान. राशिद ने ये उपलब्धि 44 वनडे में हासिल की है जबकि पाकिस्तानी दिग्गज सकलैन मुश्ताक (53) दूसरे वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व लेग स्पिनर इमरान ताहिर और कुलदीप संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न (60) चौथे नंबर पर खिसक गए हैं जबकि श्रीलंकाई पूर्व स्पिनर अजंता मेंडिस (63) 5वें स्थान पर हैं.

भारत के लिए सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने 100 वनडे विकेट 56 मैचों में पूरे किए हैं जबकि जसप्रीत बुमराह (57) दूसरे नंबर पर हैं. कुलदीप (58) तीसरे और हाल में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले ‘स्विंग के सुल्तान’ इरफान पठान (59) चौथे स्थान पर हैं. दिग्गज जहीर खान ने 65 वनडे में अपने 100 वनडे विकेट हासिल किए थे.