सलामी बल्लेबाजी हेनरी निकोल्स (80), मार्टिन गुपटिल (66) और कॉलिन डि ग्रैंडहोम (नाबाद 58) की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को तीसरे वनडे में 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली. भारत की ओर से रखे गए 297 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान कीवी टीम ने 47.1 ओवर में 5 विकेट पर 300 रन बनाए. निकोल्स ने अपनी अर्धशतीय पारी में 103 गेंदों पर 9 चौके लगाए जबकि गुपटिल ने 46 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्के जड़े. Also Read - Shreyas Iyer ने सफल सर्जरी के बाद शेयर की फोटो, बोले- शेर के दिल जैसी दृड़ता के साथ जल्‍द वापसी करूंगा

IND vs NZ: मैदान पर केएल राहुल-जेम्‍स नीशम के बीच हुआ विवाद, देखें VIDEO Also Read - ICC WTC Final: न्‍यूजीलैंड ने टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए किया टीम का ऐलान, भारत से होगी भिड़ंत

न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेला गया सीरीज का पहला वनडे 4 विकेट से जीता था जबकि ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में उसने 22 रन से जीत दर्ज की थी. Also Read - IPL 2021: इस बार Chris Gayle को शुरुआत से ही मिलेगा मौका, लेकिन ओपनिंग नहीं: Wasim Jaffer

इससे पहले भारत ने मौजूदा दौरे पर मेजबान टीम का 5 मैचों की टी-20 सीरीज में सफाया किया था. अब दोनों टीमें 21 फरवरी से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी रही. गुपटिल और निकोल्स ने पहले विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को धमाकेदार शुरुआत दिलाई.

क्रिकेट मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने से युवा क्रिकेटर की मौत

गुपटिल को युजवेंद्र चहल ने बोल्ड किया. कप्तान केन विलियमसन वापसी मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 22 रन बनाकर वह पवेलियन लौट गए. विलियमसन को चहल ने मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया.

मौजूदा सीरीज में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को रविंद्र जडेजा ने खुलकर खेलने नहीं दिया और 12 रन के निजी स्कोर पर उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया.

जिमी नीशम 25 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए. टॉम लैथम 34 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत की ओर से चहल ने सबसे अधिक 3 विकेट निकाले.

केएल राहुल ने खेली 112 रन की पारी

इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड की ओर से पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 7 विकेट पर 296 रन बनाए. भारत की ओर से केएल राहुल ने सर्वाधिक 112 रन की पारी खेली. राहुल ने 113 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाए. श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 9 चौके जड़े.

मनीष पांडेय 48 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए वहीं कोहली ने 9 रन का योगदान दिया. युवा ओपनर पृथ्वी शॉ 40 रन बनाकर आउट हुए जबकि मयंक अग्रवाल ने एक रन बनाए. शार्दुल ठाकुर ने 7 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज हामिश बेनेट ने सबसे अधिक 4 विकेट निकाले.