साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के साथ ही सीमित ओवरों के क्रिकेट में उपकप्‍तान रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्‍लेबाज अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया. रोहित तीन मैचों की चार पारियों में 132.25 की औसत से 529 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज बने. इसके साथ ही रोहित ने छक्‍के लगाने के मामले में भी अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिए हैं.

पढ़ें:- शाकाहारी बने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, कहा- ऐसा करने से मैंने…

रोहित एक टेस्‍ट सीरीज के दौरान किसी एक गेंदबाज के खिलाफ सर्वाधिक छक्‍के लगाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. रोहित ने टेस्‍ट सीरीज के दौरान सर्वाधिक 19 छक्‍के लगाए. खासबात यह है कि इसमें से 11 छक्‍के उन्‍होंने डेन पेडिट की गेंदों पर लगाए.

इससे पहले यह रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज क्रिस केर्न्स के नाम था. उन्‍होंने साल 2000 में शेन वार्न के खिलाफ 10 छक्‍के लगाए थे. पाकिस्‍तान के वसीम अकरम ने 1996 में जिम्‍बाब्‍वे के पॉल एंड्रयू स्ट्रैंग के खिलाफ एक सीरीज में नौ छक्‍के लगाए थे.

पढ़ें:- सौरव गांगुली बने BCCI के 39वें अध्यक्ष, बोर्ड ने किया ऐलान

वहीं, विशाखापत्‍तनम में उन्‍होंने अपनी दोनों पारियों में शतक जड़ा था. रोहित ने बतौर सलामी बल्‍लेबाज टीम में बेहद मजबूत दावेदारी पेश की है. हालांकि उनकी काबिलियत को विदेशी जमीन पर परखा जाना बाकी है.

रोहित वेस्‍टइंडीज दौरे पर भी टेस्‍ट स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा थे, जहां उन्‍हें मध्‍यक्रम में बल्‍लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया था. हालांकि वो प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं बन पाए थे.