नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा टी-20 सीरीज का दूसरा मैच क्या टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टी-20 मैच है? धोनी के खेल और उनकी कप्तानी के मुरीद फैन्स के लिए यह खबर शॉकिंग हो सकती है, लेकिन इसके पीछे की वजहों से वे भी अनजान नहीं होंगे. दरअसल, बुधवार को खेला जा रहा दूसरा टी-20 मैच दो वजहों से काफी अहम है. पहली वजह तो यह कि भारत इस सीरीज का पहला टी-20 मैच हार चुका है. ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज बचाने के लिए दूसरा मैच जीतना ही होगी. और दूसरी महत्वपूर्ण वजह यह है कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का आखिरी टी-20 मैच भी हो सकता है. इन दोनों कारणों से ही इस टी-20 मैच पर क्रिकेटप्रेमियों की नजरें टिकी हुई हैं.

INDvsAUS T20: भारत ने 9 ओवर में बनाए 70 रन, केएल राहुल ने खेली धमाकेदार पारी, जानिए ताजा स्कोर

हमारी सहयोगी वेबसाइट जीन्यूज के अनुसार, बुधवार के मैच को धोनी के करियर का आखिरी टी-20 मैच कहे जाने का जो मूल कारण है, वह यह है कि भारत का इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले यह आखिरी टी-20 मैच है. विश्व कप का टूर्नामेंट 30 मई को शुरू होगा और इसका फाइनल 14 जुलाई को खेला जाएगा. ऐसे में तय है कि भारत 27 फरवरी के बाद करीब छह महीने तक टी-20 मैच नहीं खेलेगा. माना जा रहा है कि धोनी इसी साल जुलाई में वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो 27 फरवरी का यह मैच उनके इंटरनेशनल करियर के आखिरी टी-20 मैच के रूप में दर्ज कर लिया जाएगा.

बेंगलुरु की पिच पर रन खचाखच, जीतेगा वही जिसका बल्ला घूमेगा सही

क्रिकेटप्रेमियों और धोनी के फैन्स के नजरिए से अगर ऐसा भी मान लिया जाए कि धोनी वर्ल्ड कप के बाद संन्यास नहीं लेंगे, तब भी इसकी संभावना अब कम ही है कि इस पूर्व कप्तान को फिर से किसी टी-20 मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाए. इस तर्क को स्वीकार करने के लिए आपको करीब चार महीने पहले पूर्व क्रिकेटर एमएसके प्रसाद के बयान को याद करना होगा. तब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई थी. उस दौरे पर भी धोनी को टीम में शामिल नहीं किया गया था. तब टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 का वर्ल्ड कप होना है. इसमें धोनी के खेलने की संभावना कम है. यही वो मुख्य वजह है जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि बुधवार को धोनी अपने क्रिकेट करियर का आखिरी टी-20 मैच खेल रहे हैं.