नई दिल्ली. टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा कई वजहों से चर्चा में है. एक तो टीम शानदार परफॉर्म कर रही है, ऊपर से टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों का खेल क्रिकेट-लवर्स की जुबां पर आ गया है. इन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं ऋषभ पंत (Rishabh Pant). अपने शानदार परफॉर्मेंस से ऑस्ट्रेलिया में छा जाने वाले पंत एक तरफ जहां बैट और कीपिंग-ग्लब्स से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं ‘जुबानी जंग’ में भी वे कंगारुओं पर भारी पड़ रहे हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन और ऋषभ पंत के बीच खूब छींटाकशी यानी ‘स्लेजिंग’ हुई थी. Also Read - India vs Australia: पहले वनडे से पहले Virat Kohli ने दिखाया दम, खूब उड़ा रहे चौके-छक्के, देखें VIDEO

Also Read - विराट कोहली ने मोहम्मद सिराज को किया प्रेरित, बोले- ये हालात तुम्हें मजबूत बनाएंगे

रिषभ पंत की स्लेजिंग पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री लट्टू, सिडनी में स्वागत किया फुल टू Also Read - IND vs AUS: पिता के इंतकाल पर बोले Mohammed Siraj, ऑस्‍ट्रेलिया में रहकर उनका ख्‍वाब पूरा करूंगा

टिम पेन की स्लेजिंग का जवाब पंत ने अपने अंदाज में दिया था. यही वजह है कि चौथे टेस्ट मैच में जब पंत का बल्ला ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ आग उगलने लगा तो टीम इंडिया के फैन्स ने पंत के समर्थन में गाना बना दिया. शुक्रवार को जब पंत मैदान में चौके-छक्के जमा रहे थे, तो स्टेडियम में बैठी भारत आर्मी बाउंड्री लाइन पर आकर उनके लिए गाना गा रही थी. आप यह गाना सुनेंगे तो हंसे बिना नहीं रह पाएंगे, साथ ही इसके बोल भी आपको अच्छे लगेंगे. गावस्कर-बॉर्डर सीरीज के दौरान या इससे पहले के भी दौरों पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों और कंगारू टीम के बीच छींटाकशी या नोक-झोंक होना, नई बात नहीं है. लेकिन 2018-19 का यह दौरा पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले ज्यादा दिनों तक याद रहेगा, क्योंकि इस बार की सीरीज में यह रोमांच लंबे अर्से बाद देखने को मिल रहा है.

खासकर ऋषभ पंत की बात करें तो सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ उनकी खूब नोकझोंक हुई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टिम पेन ने तीसरे टेस्ट के दौरान पंत पर कटाक्ष करते हुए कहा था, ‘धोनी टीम इंडिया में आ गए हैं और अब तुम बिग बैश लीग में आ जाओ. तुम्हें एक आलीशान अपार्टमेंट मिलेगा. तुम मेरे बच्चों का ख्याल (बेबीसिटर) रखोगे? तब मैं अपनी वाइफ को मूवी दिखाने ले जाऊंगा.’ इसके बाद जब टिम पेन बैटिंग करने आए तो ऋषभ पंत ने उन्हें टेम्पररी कप्तान बताया. उन्होंने साथी गेंदबाज रवींद्र जडेजा से यह भी कहा कि इसे (टिम पेन) आउट करने की जरूरत नहीं है. उसे वैसे भी कुछ नहीं आता है. वह बस बक-बक करना जानता है. पंत की इस जवाबी स्लेजिंग को ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी नोटिस किया. वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने भी टीम इंडिया के सदस्यों से मुलाकात के दौरान ऋषभ पंत की हाजिर-जवाबी की तारीफ की. यही वजह रही कि चौथे टेस्ट के दौरान जब भारत आर्मी ने स्टेडियम में पंत के लिए गाना गाया तो इसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया.

ऋषभ पंत ने एक्सेप्ट किया चैलेंज, टिम पेन के बच्चों के लिए बने ‘बेबी सिटर’

वैसे आपको बता दें कि ऋषभ पंत टीम इंडिया में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज के चार मैचों की सात पारियों में कुल 350 रन बना लिए हैं. दिल्ली की टीम से खेलने वाला यह खिलाड़ी मौजूदा सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर है. उनसे ज्यादा रन सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ही बना सके हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 282 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं.

खेल की खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com