नई दिल्ली. इंग्लैंड के सबसे बड़े बल्लेबाजों में एक एलिस्टर कुक ने ओवल के मैदान से शानदार अंदाज में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई ली. कुक ने ओवल टेस्ट की पहली पारी में 71 रन बनाए तो दूसरी और अपने करियर की आखिरी इनिंग में 147 रन की बड़ी पारी खेली. इस दमदार परफॉर्मेन्स ने सबका दिल जीत लिया. बहरहाल, कुक ने क्रिकेट की अंतर्राष्ट्रीय पिच को तो अलविदा कह दिया लेकिन जाते-जाते कई यादें छोड़ गए. वो यादें जो क्रिकेट फैंस के जहन में सदा के लिए रहेंगी. कुक के रिटायरमेंट टेस्ट के उन्हीं यादगार पलों में से 10 चुनिंदा तस्वीरों को हमने आपके लिए भी संजोया है. Also Read - Steve Smith ने एक ही मैच में शतक- अर्धशतक जड़ Virat, Sachin , Alaster cook, Ricky Ponting के बड़े रिकॉर्ड को किया ध्‍वस्‍त

1. कुक को टीम इंडिया की सलामी Also Read - पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा- अगर पूरा आयोजन नहीं हो सकता तो काउंटी चैंपियनशिप को रद्द किया जा सकता है

pjimage
ओवल टेस्ट में जब पहली पारी खेलने कुक मैदान पर उतरे तो टीम इंडिया ने तो उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. Also Read - पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा, कोरोना वायरस की वजह से काउंटी चैंपियनशिप में हो सकती है कटौती

2. कुक का ‘विराट’ स्वागत

pjimage (1)
कुक जब दूसरी पारी खेलने ओवल पर उतरे तो भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शेक-हैंड कर उनका स्वागत किया.

3. शतक पर कुक का मचलना

pjimage (2)
एलिस्टर कुक ने जैसे ही 33वां शतक जड़ा वो खुशी से मचल उठे.

4. कुक के शतक पर रूट की खुशी

pjimage (3)
करियर की आखिरी इनिंग में कुक को शतक बनाते देख दूसरे छोर पर खड़े इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले तो ताली बजाई फिर पास आकर उन्हें गले से लगा लिया.

5. कुक के शतक पर स्टैंडिंग ओवेशन

pjimage (4)
कुक ने जब अपना शतक पूरा किया तो पूरा ओवल स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. सबने कुक को स्टैंडिंग ओवेशन दिया.

6. डेब्यूडेंट ने किया कुक को आउट

pjimage (5)
कमाल की बात है कि अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे कुक उस गेंदबाज की गेंद पर आउट हुए जिसके अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर का ये पहला मैच था.

7. कुक को विराट का गुडबाय

pjimage (6)
कुक जब 147 रन की पारी खेलकर आउट हुए तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने उनसे हाथ मिलाकर उन्हें गुडबाय बोला और फ्यूचर के लिए शुभकामनाएं दी.

8. कुक को टीम इंडिया का आखिरी सलाम

pjimage (7)
कुक के आखिरी इनिंग पर ब्रेक लगने के बाद टीम इंडिया के एक-एक खिलाड़ी ने उनसे हाथ मिलाया और उन्हें शुभकामनाएं दी.

9. कुक को दर्शकों का आखिरी सलाम

pjimage (8)
इंटरनेशनल क्रिकेट की अपनी आखिरी इनिंग पर ब्रेक लगने के बाद कुक जब पवेलियन लौटने लगे तो सभी दर्शकों ने खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाई.

10. इंग्लैंड टीम ने कुक को दिया सम्मान

pjimage (9)
इंग्लैंड टीम दूसरी पारी में जब फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरने लगी तो टीम से मिले सम्मान के तौर पर कुक पहले फील्ड पर उतरे और अपनी टीम को लीड किया.