नई दिल्ली. वो कहते हैं न कि पुत के पांव पालने में ही दिखने लगते हैं. युवा क्रिकेटर रिषभ पंत के साथ भी ऐसा ही है. पंत ने टेस्ट करियर के अपने पहले ही मैैच में वो कमाल कर दिखाया जो कि बड़े-बड़े विकेटकीपर नहीं कर सके हैं. डेब्यू टेस्ट की एक पारी में 5 कैच पकड़ने वाले पंत एशिया के पहले और दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बन गए हैं. पंत को ये कामयाबी तब नसीब हुई जब उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान एलेस्टेयर कुक, जेनिंग्स, ओली पोप, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद का कैच पकड़ा.

सबसे युवा विकेटकीपर का बनाया रिकॉर्ड

डेब्यू टेस्ट की एक पारी में 5 कैच लपकने वाले पंत सबसे युवा विकेटकीपर भी बन गए हैं. पंत ने ये करिश्मा 20 साल और 320 दिन में किया है. इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के क्रिस रीड का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने ये कमाल साल 1999 में 20 साल और 325 दिन में किया था.

रिषभ पंत के ‘एक छक्के’ ने लुटा बड़े-बड़े क्रिकेटरों का दिल, टेस्ट क्रिकेट में ली धांसू एंट्री

टेस्ट करियर के पहले ही मैच में 5 कैच पकड़ने वाले पंत भारत के चौथे विकेटकीपर हैं. पंत से पहले ये कमाल तम्हाने, किरन मोरे और नमन ओझा भी कर चुके हैं. पंत इन सबसे जुदा इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने ऐसा सिर्फ 1 पारी में किया है. भारत के क्रिकेट पंडितों ने भी पंत की इस बेजोड़ कामयाबी को खूब सराहा है.

इससे पहले पंत भारत के पहले बल्लेबाज बने थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छक्के से अपने रनों का खाता खोला था.