नई दिल्ली. एक कहावत है जैसे को तैसा. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इसी फॉर्मूले पर अमल करते दिख रहे हैं . इस सीरीज में विराट का मकसद अपनी टीम के साथ इंग्लैंड को हराना तो है ही साथ ही बल्लेबाजी की आमने सामने की लड़ाई में मौजूदा इंग्लिश कप्तान जो रूट को ढेर करना भी है. कमाल की बात ये है कि विराट ऐसा बखूबी कर भी रहे हैं वो भी सूद समेत. इसके लिए विराट कोहली, रूट को कुछ वैसी ही पुरानी फिल्म दिखा रहे हैं जो 4 साल पहले रूट ने विराट को दिखाई थी.

‘पुरानी फिल्म’ में विराट विलेन!

4 साल पहले की पिक्चर यानी भारत का 2014 का इंग्लैंड दौरा. उस दौरे पर विराट और रूट के बीच हुआ क्या था जरा वो समझिए. बल्लेबाजी के खेल में विराट कोहली, जो रूट के मुकाबले बुरी तरह फ्लॉप रहे थे. रूट ने जहां रनों का अंबार लगा दिया था वहीं उस दौरे के बाद कोहली का करियर हाशिए पर आ खड़ा हुआ था. साल 2014 में हुए भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जो रूट ने 103.60 की औसत से 2 शतक और 3 अर्धशतक के साथ 518 रन बनाए थे, वहीं कोहली ने 13.40 की घटिया औसत से 10 पारियों में सिर्फ 134 रन ही बनाए थे और उनका बेस्ट स्कोर 39 रन का रहा था.

विराट कोहली का सीधा मुकाबला डॉन ब्रैडमैन से… शतक की रेस में बाकी छूटे पीछे!

फिल्म के सिक्वेल में विराट हीरो, रूट जीरो!

लेकिन, साल 2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे की कहानी ठीक उलट है. यहां कोहली रनवीर बने बैठे हैं तो रूट एक एक रन को तरस रहे हैं. इस दौरे पर विराट 6 पारियो में 73.33 की औसत के साथ 440 रन बना चुके हैं जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. वहीं इतनी ही पारियों में जो रूट का बल्ला 28.40 की मामूली औसत से केवल 142 रन ही बना सका है.

बल्लेबाजी में बेजोड़ जवाब, अब जीतो सीरीज

साफ है बल्लेबाजी में विराट ने रूट को उन्हीं के अंदाज में करारा जवाब दिया है. यही नहीं वो सीरीज के टॉप स्कोरर भी हैं यानी लगान भी वसूल रहे हैं. अब बस इसी तरह विराट की अगुवाई में टीम इंडिया इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज भी जीत ले तो सोने पर सुहागा हो जाएगा.