नई दिल्ली. ट्रेंट ब्रीज टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को चारों खाने चित्त कर दिया. भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था, जिससे पार पाने में इंग्लिश टीम नाकाम रही और 317 रनों पर ही ढेर हो गई. इस तरह भारत ने ये मैच 203 रन से जीत लिया. भारत की जीत चौथे दिन ही तय हो गई थी. इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट गंवा दिए थे. आखिरी जोड़ी के रूप में आदिल राशिद और जेम्स एंडरसन विकेट पर टिके हुए थे. अश्विन के हाथों एंडरसन की पारी का अंत होते ही भारत ने जीत अपने नाम कर ली.

बुमराह का अहम योगदान

इंग्लैंड को इस स्कोर तक समेटने में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा. उन्होंने 85 रन देकर पांच विकेट लिए. उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए.
भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया. इसके बाद भारत ने कप्तान विराट कोहली (103) के 23वें शतक, चेतेश्वर पुजारा (72) और हार्दिक पांड्या के नाबाद 52 रनों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 357 रनों पर घोषित कर दी थी.

इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 311 रनों के कुल स्कोर पर ही 9 विकेट खो दिए थे. आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन आठ रन बनाकर नाबाद लौटे थे. अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर जेम्स एंडरसन (11) को अजिंक्य रहाणे का हाथों कैच करा भारत को जीत दिलाई. भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। पहली पारी में पांड्या ने पांच विकेट अपने नाम किए थे.

5 टेस्ट मैचों की सीरीज में ये भारत की पहली जीत है. इसी जीत के साथ भारत इंग्लैंड की बढ़त को भी कम करने में कामयाब रहा और सीरीज को 1-2 पर ला दिया है. ये इंग्लैंड में भारत की चौथी, ट्रेंट ब्रिज में दूसरी और विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड में मिली पहली टेस्ट जीत है.

बटलर-स्टोक्स की नाकाम कोशिश

भारत से मिले पहाड़ जैसे विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 100 रन के भीतर टीम ने अपना टॉपऑर्डर गंवा दिया. हालांकि, इसके बाद मिडिल ऑर्डर में बटलर और स्टोक्स के बीच अच्छी 159 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई, जिसे जसप्रीत बूमराह ने बटलर का विकेट लेकर तोड़ा. बटलर ने 176 गेंदों का सामना करते हुए बेहतरीन 106 रन की पारी खेली. बटलर के अलावा 62 रन की पारी खेलने वाले स्टोक्स टीम के दूसरे टॉप स्कोरर रहे.

बटलर के आउट होते ढहा इंग्लैंड

चौथे दिन बटलर का विकेट गिरने के बाद एक बार फिर से इंग्लैंड के विकेटों की पतझड़ शुरू हुई. 250 रन के अंदर उसके 8 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. लेकिन इंग्लैंड के टैलेंडर्स रोड़ा बन गए और टीम इंडिया की जीत के इंतजार को बढ़ाते हुए उसे 5वें दिन तक ले आए.

ये तो ट्रेलर है!

बहरहाल, 5वें दिन भारत ट्रेंट ब्रिज टेस्ट पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा. इस बंपर जीत से भारत ने न सिर्फ टेस्ट सीरीज में अपनी वापसी के संकेत दे दिए हैं बल्कि बढ़े कॉन्फिडेंस के साथ सीरीज जीत की उम्मीद भी जगा दी है.