भारतीय क्रिकेट टीम ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए तीसरे टी-20 मैच में श्रीलंका को 78 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली. ऐसे में विराट कोहली एंड कंपनी ने साल 2020 की शुरुआत टी-20 सीरीज जीत से की है.

INDvSL 3rd T20: शिखर धवन-केएल राहुल के अर्धशतक, श्रीलंका के सामने 202 रन का लक्ष्य

टीम इंडिया ने इंदौर में खेला गया दूसरा टी-20 सात विकेट से अपने नाम किया था जबकि गुवाहाटी में खेला जाने वाला सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच जबकि पेसर नवदीप सैनी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

123 रन पर ढेर हुई श्रीलंकाई टीम  

भारत की ओर से रखे गए 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 15.5 ओवर में 123 रन पर ढेर हो गई. उसकी ओर से धनंजय डी सिल्वा ने सर्वाधिक 57 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में 36 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का लगाया.

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. उसने 15 रन के भीतर अपने टॉप के 3 विकेट गंवा दिए थे.  ओपनर दनुष्का गुणाथिलका को जसप्रीत बुमराह ने वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को शुरुआती झटका दिया.

गुणाथिलका जब आउट हुए उस समय श्रीलंका का कुल स्कोर 5 रन था. इसके बाद 11 रन के कुल स्कोर पर अविष्का फर्नांडो भी पवेलियन लौट गए. फर्नांडो को शार्दुल ठाकुर ने श्रेयस अय्यर के हाथों लपकवाया.

ओशाडा फर्नांडो 2 रन के निजी स्कोर पर रनआउट हुए. कुसल परेरा के रूप में श्रीलंका ने अपना चौथा विकेट गंवाया. परेरा को पेसर  नवदीप सैनी ने बोल्ड किया. परेरा 7 रन ही बना सके.

चार साल बाद टीम में लौटे संजू सैमसन, फैंस ने कहा- अब दंगल होगा

अनुभवी ऑलराउंडर एंजोलो मैथ्यूज 20 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें सुंदर ने 31 रन के निजी स्कोर पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराया. मैथ्यूज ने धनंजय डी सिल्वा के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 68 रन जोड़े.

दासुन शनाका तेजी से रन बनाने के चक्कर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर उन्हीं को कैच थमाकर चलते बने. युजवेंद्र चहल ने वानिंडू  हसारंगा को रन आउट कर श्रीलंका को सातवां झटका दिया. हसारंगा खाता भी नहीं खोल सके. लक्षण संदकन को एक रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर संजू सैमसन ने सुंदर की गेंद पर स्टंप आउट किया.

सैनी ने धनंजय डी सिल्वा के रूप में श्रीलंका को 9वां झटका दिया. मलिंगा के रूप में श्रीलंका का आखिरी विकेट गिरा जिसे सैनी ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया. भारत की ओर से सैनी ने सर्वाधिक 3 जबकि शार्दुल और सुंदर ने 2-2 विकेट चटकाए. एक विकेट बुमराह के खाते में गया.

भारत ने 6 विकेट पर 201 रन बनाए

भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 201 रन बनाए. केएल राहुल (54) और शिखर धवन (52) ने  टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर में 97 रन की साझेदारी की.मनीष पांडे 18 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 31 जबकि शार्दुल ठाकुर 8  गेंदों पर 2 छक्कों और एक चौके की मदद से 22 रन पर नाबाद लौटे.

केएल राहुल और धवन दिलाई धमाकेदार शुरुआत

इससे पहले श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. अच्छी लय में दिख रहे धवन को स्पिनर संदाकन ने दनुष्का गुणाथिलका के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया. धवन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 36 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का लगाया.

4 साल बाद टीम इंडिया में लौटे संजू सैमसन सस्ते में लौटे

धवन के आउट होने के बाद चार साल बाद टीम में वापसी कर रहे संजू सैमसन भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए. उन्हें हसारंगा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. सैमसन 2 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद भारत ने जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाए. केएल राहुल के रूप में भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवाया. उन्हें संदाकन ने अपना दूसरा शिकार बनाया. राहुल ने अपने अर्धशतक के दौरान 36 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का लगाया. श्रेयस कुछ खास कमाल नहीं कर सके. उन्हें 4 रन के निजी स्कोर पर संदाकन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया.

कोहली ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए सबसे तेज 11,000 रन

कप्तान विराट कोहली उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके. हालांकि एक रन लेने के साथ वह बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 11,000 रन पूरे किए. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले कोहली वर्ल्ड के छठे जबकि महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के दूसरे कप्तान बने.

कोहली 26 रन बनाकर रनआउट हुए. उन्होंने 17 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का लगाया. कुमारा ने सुंदर को खाता भी नहीं खोलने दिया. श्रीलंका की ओर से संदाकन ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि कुमारा और हसारंगा के खाते में एक-एक विकेट आए.